Tuesday , May 28 2024
Treading Meaning in Hindi

Treading Meaning in Hindi

Treading Meaning in Hindi: पहले Tread का अर्थ समझ लेते है की Tread क्या होता है?, ट्रेड में हम Noun और Verb दोनों समझेंगे। अगर बात करे Noun की तो Noun में – चाल, पद, गति, टायर के उप्पर का हिस्सा, कदम ये सब Noun में आते है और इसका अर्थ होता है।

Treading Meaning in Hindi

Verb में – कदम रखना, उप्पर चलना, रास्ता बनाना, चलकर रास्ता बनाना, पैर उठाना, कुचल देना, किसी वस्तु के ऊपर से होकर चलना, कुचलना या कुछ चलना ये सब Verb में आते है और इसका अर्थ होता है।

जैसे आप ये कहना चाहते है सावधान रहे तो या फूलों पे ना चले या फूलों को न कुचल दे तो इसका इंग्लिस में अर्थ होगा।

Examples:-

सावधान रहे फूलों पे न चले। Be careful not to tread on the flowers.
फसलों पे न चले। Don’t tread on the crops.

Treading meaning in Hindi


ट्रेडिंग का मतलब होता है ट्रेड करने वाला या ट्रेड करते हुए होना ये इसका अर्थ होता है, यानि Tread का Present Participle Ing फॉर्म होती है Treading और Tread का अर्थ ऊपर दिया गया है की इसका अर्थ क्या होता है।

Examples:-

वह जूतों से कीचड़ रौद रहा था। He was treading mud with his shoes.
किसान अंगूर कुचल रहे थे। The peasants were treading the grapes.

Plural of Tread


Treads का क्या अर्थ होता है?

Treads का क्या अर्थ होता है ये भी जानना जरुरी है। Treads को दो तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक से ज्याद Tread को हम Treads कहते है और Tread का अर्थ होता है चाल, पद, गति और भी अधिक इसके अर्थ होते है जो की आप सबको पहले ही बता दिया गया है। एक से ज्यादा चालों को गतियों को हम Treads कहते है। इसके अलावा आप जो Gym में Exercise करने के लिए या चलने के लिए जिस मशीन का इस्तेमाल करते है उसे भी Tread (Treading Machine) कहा जाता है जैसे की निचे के पिक्चर में आपको दिया गया है ताकि आप समझ सके।

Tread को Verb के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। Verb के रूप में जब हम Tread का इस्तेमाल Present in definite Tense में He, She, It या Singular third person के साथ करते है तो rule के according इसके साथ S लगाते है जिससे Treads बनता है।

Third person singular of Tread: कदम रखना, ऊपर चलना, पैर उठाना, कुचल देना और भी इसके उदहारण आपको ऊपर पहले ही दे दिया गया है।

Tread in Value का क्या मतलब होता है?

Tread in Value का मतलब अगर आप एक लैपटॉप ख़रीदे है और वह लैपटॉप काफी पुरानी हो गयी है अब आप उस पुराने लैपटॉप उसे देकर नया लैपटॉप लेना चाहते है तो यहाँ जो आपके पुराने लैपटॉप का कीमत लगेगा और इसी कीमत को जो है Tread in Value कहा जायेगा।

Example:

मन लीजिये Lulu Mall में कोई ऑफर चल रहा हो जिसमे कहा गया हो की पुराण मोबाइल लाइए और नया ले जाइये तो इसमें अब क्या होगा आपके पुराने मोबाइल की Price 5,000 रुपया है और नया मोबाइल जो आप लेना चाहते है उसकी Price 15,000 रुपया है तो इसमें 5,000 कम करके आपको ये नया मोबाइल 10,000 में दी जाएगी और यहाँ पे जो 5,000 जो discount मिलेगा वो आपके पुराने मोबाइल की कीमत होगी और इसी कीमत को Tread in Value कहा जायेगा।

Trod Meaning


Trod Meaning in Hindi

Trod का मतलब Tread का Past होता है यानि की Tread की Second form को ही Trod कहते है दूसरे सब्दो में Tread के Past Sentence को Trod बोलै जाता है।

Example:-

मैंने गलती से उसके पैर पे पैर रख दिया।I Trod on his foot by Mistake.

यानि Tread के Past में जो कुछ भी घटना घटती है उसे Trod कहते है। इस तरह से आप Trod और Tread के बारे में अब समझ गए होंगे।


Trade का मतबलब क्या होता है?

ये Trade दूसरे Tread से बिलकुल अलग है दोनों में A और E का फर्क है और इस Trade के बारे में इसीलिए बता रहे है ताकि आपके पास कोई Confusion न रहे।

इस Trade का अर्थ होता है किसी तरह की लेन – देन, व्यापर, व्यापारिक, कारोबार करना, व्यापर करना

व्यापार आर्थिक अभिनेताओं के बीच वस्तुओं या सेवाओं के स्वैच्छिक आदान-प्रदान को संदर्भित करता है। चूंकि लेन-देन सहमति से होता है, इसलिए व्यापार को आम तौर पर दोनों पक्षों के लाभ के लिए माना जाता है। वित्त में, व्यापार प्रतिभूतियों या अन्य संपत्तियों को खरीदने और बेचने को संदर्भित करता है।

व्यापार के उदाहरण क्या है?

व्यापार: मान लीजिए कि दो लोग हैं, अमन और रमन। रमन के पास भोजन है लेकिन उसे ऊन की आवश्यकता है जबकि अमन के पास ऊन है लेकिन उसे भोजन की आवश्यकता है। इसलिए अमन और रमन एक दूसरे के साथ भोजन और ऊन का आदान-प्रदान करेंगे ताकि अमन को भोजन मिले और रमन को ऊन मिले जिससे दोनों संतुष्ट हों। यह व्यापार का एक आदर्श उदाहरण है।

अब उम्मीद करता हु आप सबको इसके बारे में समझ आगयी होगी तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो हमे लिख करके बताये कमेंट करे और अगर कुछ सही करना हो तो वो भी लिखे हम उसे सही करने की जल्द कोसिस करेंगे।

Also Read:

Ek din me 5000 kaise kamaye

Self-improvement tips to boost your career.

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status