Sunday , April 14 2024
NCR full form in construction in Hindi

NCR full form in construction in Hindi

Non-Conformance Report हिन्दी में

NCR full form in construction in Hindi इसका मतलब बाद में जानेगे पहले सबसे जरुरी बात जान ले की क्या है और कैसे इस्पे काम किया जाता है। क्या आपको पता है की किसी भी कंपनी में एक Non-Conformance Report भी आता है और इसे कैसे हैंडल करते है ये बहुत कम लोगो को ही पता है की Non-Conformance Report क्या होता है। अगर आपको भी नहीं पता तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आप भी सब जान जायेंगे और ये जानना बेहद जरुरी है।


Non-Conformance एक ऐसा condition है जिसमे कोई भी products, process, project और component उसके स्टैण्डर्ड पैरामीटर को डिवेट करता है।

Product और process में कुछ गलत होना या हुवे काम को Non-Conformance बोल सकते है।

Example:

अगर आप किसी कंपनी में किसी supplier से या online कोई product order करते है और वो product किसी और brand में आपको मिलता है तो इसे Non-Conformance कह सकते है।

Technical Non-Conformance Report Hindi me

किसी कंपनी के purchaser ने किसी TATA कंपनी के supplier को अपनी कंपनी के लिए कोई product या materials request किया जिसमे उसने 120cm थिकनेस में TATA कंपनी से मंगाया लेकिन जब आप product received करते है तो आपको किसी और कंपनी और manufacturer का मिलता है। ऐसे काम को आप Technical Non-Conformance कह सकते है और बोला जाता है।

Types of Non-Conformance

Types of Non-conformances इसके assurance के हिसाब से बनाये गए है जैसे निचे दिया गया है।

  • NC at Inward

NC at Inward का मतलब incoming inspection के दौरान कुछ deviations मिलना

  • NC at Supplier

NC at Supplier का मतलब अगर हमारे कंपनी ने बहरी supplier को अगर कुछ प्रोडक्ट बनाने को दिया है और हम उस प्रोडक्ट के इंस्पेक्शन के लिए वह जाते है और उन inspection में कुछ deviations मिलता है तो उसे हम NC at Supplier के Category में डालते है।

  • NC in Process

NC in Process का मतलब In Process करते समय Process में कुछ deviations मिलना।

ये जितने भी Non-Conformance process है ये note किये जाते है और process को note करने को Non-Conformance कहते है और इस report को Non-Conformance report कहा जाता है।


Non-Conformance Report
Non-Conformance Report

डिज़ाइन इंजीनियर और डिज़ाइन हेड जो NC फॉर्म होता है उनको High Risk और Low Risk के Category में Categories करते है। और इसके हिसाब से manufacturing इंजीनियर अगर रिपेयर पॉसिबल है तो उसके ऊपर रिवर करेगा और उसको Quality इंजीनियर को इंस्पेक्शन के लिए ऑफर करेगा।

Quality इंजीनियर उसे चेक करके इन्फॉर्म करता है की वो रिपेयर हो सकता है की नहीं या रिपेयर acceptable है की acceptable नहीं है।

अगर Raw materials में कोई प्रॉब्लम है और अपने identified कर लिया है लेकिन Production हेड या Purchasing हेड आपके ऊपर दबाव डालते है उस मैटेरियल्स को एक्सेप्ट करने के लिए तो उस वक़्त आपको एक NCR भरना पड़ता है उसमे प्रॉब्लम लिखना है जो भी आपको identified हुआ है और वो एक्सेप्टेन्स के ऊपर प्रोडक्शन हेड या परचेस हेड का signed लेना है।

ताकि फ्यूचर में कभी भी उस डिफेक्ट के वजह से कुछ भी प्रॉब्लम या समस्या आती है तो आपके पास यही signature और NCR पेपर आपके पास प्रूफ रहेगा की आपने receive के टाइम ये प्रॉब्लम identified किया था लेकिन HOD ने उसे accept किया था।

इस तरह से आप कभी भी किसी दुविधा में कभी नहीं फसेंगे जिन्होंने signature किया है और अनुमति दी थी वही सिर्फ फसेंगे। इसलिए इस प्रोसेस को जरूर करे ताकि आप ऐसे समस्या में न फसे।

Non-Conformance Report Sample

यह सब प्रोसेस के बाद आपको ये भी देखना है की same प्रॉब्लम में रिपीट हो रहा है की नहीं तो दोस्तों ये सब प्रोसेस को आप NC हैंडलिंग प्रोसेस कह सकते है।


2. NCR in construction in Hindi

सबसे पहले में बता दू आपको की NCR कंपनी में सबसे जरुरी होता है इसी के माध्यम से कंपनी में काम करने की इस्थिति का पता चलता है की कंपनी में किये गए काम या हो रहे काम सही चल रहा है, तथा इसके साथ साथ कंपनी में चल रहे काम सही तरीके से चल रहा की नहीं क्या क्या गलती हुई है इन सब मुद्दों को देखना ही NCR में आता है।

NCR किसी कंपनी के लिए बहुत जरुरी होता है और इसके बिना कंपनी का आगे बढ़ना और प्रोफ़ेशनल बनना मुश्किल माना जा सकता है क्यूंकि NCR रिपोर्ट के माध्यम से आपके काम का पता लगता है की आप किस तरह से काम कर रहे और जो काम कर रहे वो सही चल रहा की नहीं। जिससे कोई आगे घटना न घटे और कंपनी किसी लॉस में न जाये यानि किसी तरह का कंपनी को खामियाज़ा न भुगतना पड़े।


NCR full form in construction in Hindi

इसका मतलब Non-Conformance Report होता है और ये लगभग सभी कंपनी में apply है और सभी कंपनी को देना पड़ता है।

NCR रिपोर्ट अगर सही मिलता है तो ये बहुत अच्छी बात है क्यूंकि इससे आपके काम का Quality और काम का सही में मालूम होने का पहेचान है और इससे कंपनी की छवि कभी ख़राब नहीं होती क्यूंकि इस रिपोर्ट के मध्य से कंपनी की Quality का भी पता चलता है। जो की आगे सबमिट किया जाता है।

What Is NCR Report in Company – Hindi

एनसीआर (गैर-अनुपालन रिपोर्टिंग) रिपोर्ट एक दस्तावेज है जो संघीय नियमों के साथ किसी कंपनी द्वारा किसी भी गैर-अनुपालन का विवरण देता है। इसका उपयोग आंतरिक अनुपालन उद्देश्यों के लिए किया जाता है

How to make an NCR report?

एनसीआर बनाने के दो मुख्य तरीके हैं: मैन्युअल रूप से और इलेक्ट्रॉनिक रूप से। मैन्युअल रिपोर्ट हाथ से लिखी जाती हैं इलेक्ट्रॉनिक रिपोर्ट सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करके उत्पन्न की जाती हैं। दोनों विधियों के लिए बहुत काम और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।


What does NCR Report mean In Hindi?

“एनसीआर” का संक्षिप्त नाम “वर्तमान रिपोर्टिंग नहीं” है। इसका मतलब है कि कंपनी ने प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) के पास अपनी वार्षिक रिपोर्ट दाखिल नहीं की है। यदि कोई कंपनी अपनी वार्षिक रिपोर्ट दाखिल करने में विफल रहती है, तो उसे दंड का सामना भी करना पड़ता है। इन दंडों में जुर्माना और यहां तक कि जेल का समय भी शामिल है।

What is an NCR Report in company?

नॉट करंट रिपोर्टिंग गैर-अनुपालन का एक रूप है जो तब होता है जब कोई कंपनी वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद 15 दिनों के भीतर प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ अपनी वार्षिक रिपोर्ट दर्ज करने में विफल रहती है। इस प्रकार के गैर-अनुपालन को अक्सर “वर्तमान रिपोर्टिंग नहीं” के रूप में जाना जाता है क्योंकि कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट दायर नहीं की है।

What is the full form of ncr in company?

अगर आप किसी कंपनी में काम करते है और आपको पता नहीं है की एनसीआर (NCR) क्या होता है तो आपके लिए जानना जरुरी है। क्यूंकि किसी भी कंपनी में आप काम कर रहे हो ये रिपोर्ट सबके लिए बनता है और सभी को हर साल इसकी तयारी करनी पड़ती है ताकि इसकी अच्छी रपोट मिल सके।

NCR – का पुर नाम Non-Confirmation Report होता है और इसका पूरा नाम भी यही होता है जो की किसी कंपनी में काम के अंतर्गत आता है और इसके लिए कंपनी में अलग डिपार्टमेंट भी रहता है या अकाउंट डिपार्टमेंट के माध्यम से करके भेजा जाता है।

FAQ.

NCR का पूरा नाम क्या होता है?

Non-Confirmation Report

NCR के कितने टाइप होते है?

NCR के 3 तीन टाइप होते है।

NCR के कौन कौन से टाइप होते है?

1. NC at Inward
2. NC at Supplier
3. NC in Process

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status