Bell boy ka kya kaam hota hai?

Bell boy ka kya kaam hota hai: बेल्ल बॉय का क्या काम होता है अगर आप को नहीं पता और बेल्ल बॉय की सैलरी कितनी होती है या फिर बेल्ल बॉय का काम कैसा होता है साथ ही साथ में होटल में बेल्ल बॉय का क्या काम होता है तो आज ये सवाल आपको यहाँ मिल जायेगा।

अगर आप होटल मैनेजमेंट के स्टूडेंट है तो आपको पता ही होगा बेल्ल होता क्या है। लेकिन नहीं पता तो फिर घबराने की कोई बात नहीं, दोस्तों किसी भी 5 स्टार या 4 स्टार होटल में बेल्ल बॉय अत है फ्रंट ऑफिस के अंडर में। जिसका एक डिपार्टमेंट होता है कोनसीआर इसी कोनसीआर के अंडर में या कोनसीआर के ही डिपार्टमेंट में बेल्ल बॉय का काम आता है।

Bell boy हर दम और हमेशा तैयार रहते है रिसेप्शन के पास या फिर कोनसीआर के पास में क्यूंकि उनका काम होता है जब भी कोई गेस्ट आता है तो उनको वेलकम करे बहुत ही अच्चे भाव प्रकट करे यानि उन्हें अच्छे तरह से अंदर आने दे।

Bell boy आये हुए गेस्ट का सामान यानि बैगेज का देख रेख भी करते है जैसे उनका बैगेज सामान को सही सलाम अच्छे से रूम तक पहुंचना भी होता है।


Bell boy ka kya kaam hota hai

Bell boy basic requirement in Hindi

बेल्ल बॉय विस्तार से 

Bell boy का जो प्राइमरी रेस्पोंसिब्लिटी है वो है गेस्ट को आते ही मुस्कुरा कर अच्छे तरह से उनका वेलकम करना साथ ही साथ बैग में टैग लगाना, इसके अलावा बेल्ल बॉय को सामान लेजाते समय अच्छे से गेस्ट को होटल के बारे में अच्छे बाते बताना जैसे की क्या हमारे होटल में फैसिलिटी है क्या क्या अच्छे अच्छे साधन है उन सभी चिझो को साझा करना चाहिए। 

इसलिए Bell boy को प्रॉपर तरीके से होटल के बारे में मालूमात होना चाहिए। 

Bell boy को होटल के बारे में अच्छे नॉलेज होना बेहद जरुरी है ताकि गेस्ट को अच्छे से बता सके उन्हें समझा सके की कैसे वो होटल के फायदे ले सकते है और क्या क्या होटल में वयवस्था है जो की सभी गेस्ट को मिलता है।  

Bell boy को होटल के स्टैण्डर्ड के हिसाब से गेस्ट को कोई भी प्रकार का दिक्कत न हो जैसे बैगेज का या लॉगज को लेकर इसका बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है। 

Bell boy primary responsibilities on duty in Hindi

सबसे पहले उन्हें चाहिए की वो जा कर फ्रंट ऑफिस से जाकर Arrival रिपोर्ट निजकल कर लेकर आये साथ ही साथ Vip गेस्ट और स्टैण्डर्ड गेस्ट का Arrival रिपोर्ट निकल कर लाये। 

Bell boy कभी भी कोनसीआर की जगह को न छोड़े या फिर रेसिप्शन को वो वही हमेशा खड़े रहे। क्यूंकि उनका कभी भी जरुरत पद सकता है इसलिए वो अपने जगह हमेशा ड्यूटी में वही खड़े रहे। Bell boy अपने एरिया में ही रहना चाहिए। 

Bell boy को गेस्ट का जो भी काम करना है आदर और सम्मान के साथ करना है कभी भी गुस्सा नहीं आना चाहिए और गेस्ट के बैगेज पे टैग लगाने के बाद एक टैग कॉपी गेस्ट को देना चाहिए ताकि उन्हें वापस लेने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े और आसानी से वो अपना लॉगज या बैगेज ले सके। 

Bell boy को जब भी कोई आता है तो यानि कोई गेस्ट आता है तो चाहिए की वो उसे लोकेशन बताये की ऑफिस किधर है रिसेप्शन किधर है उसके साथ साथ उसे कोई दिक्कत हो तो उसे गाइड कर सके। 

Bell boy को रूम के अंदर मौजूद फैसिलिटी के बारे में भी बताना होता है जैसे बहुत से गेस्ट को पता नहीं चलता है की Towel  किधर है Blanket किधर है, Tv  कैसे चलना है या Ac कैसे चलना है। ऐसे सभी बातों को गेस्ट को बताना चाहिए। 

Bell boy को Telephone के बारे में भी बताना चाहिए की अगर कोई भी जरुरत पड़ता है तो वो इस नंबर पे डायल करके मदद ले सकते है क्यूंकि टेलीफोन के पास नंबर नहीं  रहता है इसलिए इसके बारे में भी बताना चाहिए। 

अगर गेस्ट को बैगेज रूम में न रख के लाकर में रखना हो तो Bell boy को चाहिए की बैगेज को लाकर में रख कर उसका टैग लगाकर एक टैग या रिसीप्ट का एक कॉपी गेस्ट को दे ताकि वो उसे जाते टाइम ले सके।


Bell boy job requirement & skill in Hindi

  • Interpersonal skills
  • Communication skills
  • Brilliant & Well Experience about guest welcome
  • Attractive & Though person
  • Quick Responsible
  • Polite Talkative
  • Quick actionable
  • Well knowledge in hotel service providing rules

Bell boy education qualification

Bell boy में काम करने के लिए होटल मैनेजमेंट जरुरी नहीं है लेकिन आपने किया है तो ये आपके करियर के लिए बहुत ही अच्छा है जिसके सहारे आप और भी आगे जा सकते है।

Bell boy में डिप्लोमा कोर्स जरुरी है अगर आपने इस फील्ड में डिप्लोमा का कोर्स किया है तो आप इसके माध्यम से होटल में जॉब आसानी से प् सकते है।

Bell boy में आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है अगर आपके पास बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस है तो क्यूंकि इसमें बहुत ज्याद ब्राइट फ्यूचर है।

Bell boy में जॉब काफी लिमिटेड होता है यानि इसमें जॉब मिल जा रहा तो इसमें काफी पैसे कमा सकते है क्यूंकि इसमें काफी पैसे है। ये जॉब काफी लिमिटेड है तो पैसे उतने ही ज्यादा है।

Bell boy में अगर आपको ड्राइविंग आता है तो बहुत ही अच्छी बात है ये आपके करियर को और ज्यादा आगे बढ़ाएगा और इससे आप काफी आगे तक जा सकते है। अगर ड्राइविंग नहीं अति तो सिख लीजिये।

Bell boy का जॉब करना चाहते है अगर आप ने 10th या 12th किया है और साथ ही आप होटल मैनेजमेंट या इसमें डिप्लोमा किया है तो आपके लिए ये काफी अच्छा हो जाता है जॉब को पाने में और इससे जॉब मिलने के चांस पूरा होता है।

Bell boy में अगर आप अपना करियर बनाना चाहते है तो डिप्लोमा कोर्स जरूर कर लीजियेगा और साथ में ड्राइविंग भी सिख लीजियेगा जिससे आपको जॉब आसानी से मिल पायेगी।

Bell boy में opportunity

Bell boy में opportunity बहुत ही ज्यादा है। क्यूंकि आज के दौर में हर एक दिन होटल बन रहे है और हर साल कोई न कोई होटल ओपन हो रहा है। इसलिए इसमें opportunity के बारे में नहीं सोचना है काफी ज्यादा है लेकिन इसे आपको ढूँढना है।

Bell boy में जितना ही आपको एक्सपीरियंस होगा उतना ही ज्यादा Opportunity और उतना ही ज्यादा Position आपको मिलता जायेगा और आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

Bell boy में अगर आप अच्छा काम करते है और अच्छी एक्सपीरियंस है तो आप आसानी से अपना पोजीशन बदल सकते है। Bell boy से आप General Manager Job भी बन सकते है और बहुत लोग बन भी चुके है काम कर रहे है। ये आपके एक्सपीरियंस और मेहनत पे निर्भर करता है।

Bell boy में Salary?

Bell boy में सैलरी कोई भी असोसिएट डिपार्टमेंट के सेम होता है जैसे की किसी वेटर की सैलरी 15k है तो Bell boy की सैलरी इससे ज्यादा होता है। लेकिन इनका इनकम होटल में जितने भी स्टाफ होते है उनसे कई जयादा भी हो सकता है। जो की उनके कटगरी में काम करते है।

क्यूंकि जितना ही अपने गेस्ट से अच्छे से बात करते है उनका हेल्प करते है उनकी सामान की देख रेख करते है तो जाते समय इन्हे गेस्ट जरूर कुछ न कुछ देते है और ये कुछ न कुछ इनकी डेली के सैलरी से भी ज्यादा हो सकता है इसलिए इनकी सैलरी काफी ज्यादा हो जाती है।

Bell boy को लगभग हर एक गेस्ट टिप दे कर ही जाता है और कभी कभी Vip गेस्ट हो तो उनका टिप काफी अच्छी होती है जो की एक Bell boy की सैलरी के लिए काफी इम्पोटेंट होता है। इसलिए Bell boy job में सैलरी के 4x सैलरी भी कमाते है।


Bell boy का दूसरा नाम

इस जॉब में BELLBOY का कई नाम है और बहुत नामो से जाना जाता है जैसे की निचे लिखा हुआ है।

  • Bell Hop
  • Bell Hops
  • Bell Man
  • Bell Men
  • Bell Boys
  • Attendant

तो दोस्तों उम्मीद करता हु अब आपको पता चल गया होगा की एक bell boy का क्या काम होता है और बेल्ल बॉय किसे कहते है। अगर आप और कुछ भी जानना चाहते है हमे कमेंट करके बता सकते है। अगर पोस्ट अच्छा लगा तो जरूर कमेंट करके बताये।

Bell boy full videos in Hindi
Bellboy ka kaam & course, Salary, Jobs apply information in Hindi.

Bell boy ka kya kaam hota hai. FAQ

What do you call a bell boy?

bell boy को कई नामो से जाना जाता है जो उप्पर पहले ही आपलोगो को बता दिया गया है जैसे – Bell boy, Bell hops, Bell man etc.

बेल बॉय जॉब क्या है? | Who is bell boy in hotel?

एक ऐसा वयक्ति जो किसी होटल में काम करता है और आये हुए गेस्ट को आमंत्री करता है साथ ही साथ उनकी सामान को रूम तक ले जाता है और रूम के बारे में होटल के बारे में बता है।

What is bell boy in front office?

front office के सामने या गेट के पास काम करते है अगर आपको बेल्ल बॉय गेट के पास नहीं मिले तो front office के पास जरूर मिलेंगे।

बेलबॉय के कार्य और जिम्मेदारियां क्या हैं? | What is a bell boy job?

Bell boy का जॉब होटल में होता है जो होटल के न्यू गेस्ट को सहायता प्रदान करते है।

मैं एक अच्छा बेलबॉय कैसे बन सकता हूं? | How to become a bell boy?

Bell boy बनने के लिए आपको ज्यादा डिग्री की जरुरत है नहीं है अगर आप ने 10th और 12th किया है तो भी इस काम को कर सकते है लेकिन Hotel Management या इसमें Diploma Course कर लिए तो आपके करियर में चार चाँद का काम है।

Bell boy meaning in Hindi

बेल बॉय का हिंदी में मतलब भी वही होता है की इंग्लिश में लेकिन विस्तार से जानने के लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ पड़ेगा ताकि आप सब कुछ जान सके।


Bell boy full videos in Hindi.

Bellboy ka kya kaam hota hai, Belll boy ka Salary, Bell boy Jobs apply information in Hindi.

Leave a Reply