Latest Storekeeper Experience Certificate Samples or Templates

experience certificate – अनुभव प्रमाण पत्र

storekeeper experience certificate यानी स्टोरकीपर अनुभव प्रमाणपत्र उस कंपनी या संस्थानों द्वारा जारी किया जाता है जहा और जिस कंपनी में  आपने काम किया है। अगर आपके पास काफी experience हो गया है और फाइनल आया दूसरी सौंपने में जाना चाहते है तो कंपनी छोड़ने के बाद अनुभव प्रमाण पत्र मांगना अच्छा है। 

Experience Certificate Format क्या है?

अनुभव प्रमाण पत्र में आपके नौकरी के काम, आपकी भूमिका, आपके पदनाम, आपके वेतन आदि की जानकारी होती है। किसी किसी कंपनी में सिर्फ नाम और अपने कितना वर्ष काम किया हुआ है यही लिखा होता है। 

सबसे जरुरु ये है की जब आप ये experience certificate ले तो इसमें निश्चित समय अवधि होनी चाहिए जिसके लिए आपने उस कंपनी में काम किया है। लेते समय सही से चेक कर ले। अगर कुछ भी आपको मिसिंग या आपके काम के हिसाब से नहीं हो तो सही करा ले।


Experience Certificate Format

storekeeper experience certificate
Professional Experience Certificate Format

ऑनलाइन अनुभव प्रमाणपत्र बनाना बहुत आसान और तेज़ है। बस उम्मीदवार के आवश्यक विवरण भरें और सेकंड में प्रमाण पत्र तैयार करें। अनुभव प्रमाण पत्र बनाने के बाद कंपनी के लेटर हेड पर एक प्रिंटआउट ले लें, कंपनी की जारी मुहर लगा दें और अधिकृत अधिकारी के हस्ताक्षर लेकर और लगा कर प्रमाण पत्र पूरा हो जाएगा।

कर्मचारी अन्य नियोक्ता के सामने अपनी नौकरी के इतिहास को साबित करने के लिए अनुभव प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकता है। बिना अनुभव प्रमाण पत्र के आप साबित नहीं कर सकते की आपने वह काम किया है इसलिए अनुभव प्रमाण पत्र बहुत जरुरी है।

आज कल आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आसानी से बनाया जा सकता है जिसके लिए आपको उस वेबसाइट पे जा कर अपने काम का डिटेल्स देना पड़ता है उसके बाद आप आसानी से अपने कंपनी के फॉर्मेट पे यानि लेटर पैड पे प्रिंट कर सकते है जिससे आपका काफी टाइम बच जायेगा।

आप चाहे तो इस हिंदी में भी बना सकते है लेकिन हिंदी एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट गल्फ में एक्सेप्ट सायद न करे क्यूंकि जितनी भी एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट होती है वो सब इंग्लिश भाषा और वर्ड में ही होती है बस आपके जानकारी के लिए मई कुछ बता रहा जिसे आप इंग्लिश में भी कर सकते है जैसे ऊपर के फॉर्मेट में दिया गया है।

यह प्रमाणित किया जाता है कि श्रीमान/श्रीमती/श्रीमती. …………………………. हमारे संगठन में एक स्टोर कीपर के रूप में काम कर रहा था ……………………….. (तारीख)……….(माह)………….(वर्ष) से ​​………(तारीख)… ……..(महीना वर्ष)।

जिस अवधि के दौरान वह हमारे साथ काम कर रहा था, वह दी गई जिम्मेदारियों से निपटने में कुशल था, जिसमें इन्वेंट्री नियंत्रण का प्रबंधन, सामग्री की आवश्यकता की योजना बनाना, भंडारण को संभालना, खरीद आदेश की रसीदें, प्राप्त सामग्री का रजिस्टर, क्षति के लिए वितरण का निरीक्षण, और विसंगतियां, आदि (जिम्मेदारियां दी गई हैं)।

वह उक्त पद पर जिम्मेदार व्यावसायिकता के साथ एक अनुशासित और ईमानदार कर्मचारी साबित हुआ है। वह समस्याओं के प्रति आशावादी दृष्टिकोण रखता है और कार्यस्थल पर दबावों को संभाल सकता है। उनके संगठन के सभी सहयोगियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं और उनमें एक सक्षम टीम सदस्य होने के गुण हैं।

हमारे साथ उनके कार्यकाल के दौरान उनकी सेवाएं अच्छी रही हैं। हम आशा करते हैं कि वह भविष्य के सर्वोत्तम अवसरों और आगे एक सफल करियर के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा।

नोट: उपरोक्त प्रारूप संगठन के दृष्टिकोण से है, जो आपको अनुभव का प्रमाण पत्र प्रदान करता है। अनुभव की अवधि या कार्य की अवधि के साथ कंपनी का नाम हाइलाइट किया जाना चाहिए। इस प्रारूप में उस स्थिति की जिम्मेदारियां भी शामिल होनी चाहिए जिसमें आप थे। भाषा सरल होनी चाहिए, और शब्दों को समझने में आसान और बिंदु तक होना चाहिए।


खुद से Experience Certificate कैसे बनाये?

बहुत काम लोगो को पता है की अगर उन्होंने कंपनी से अनुभव का प्रमाण पत्र नहीं लिए है तो वो कैसे इस समस्या को हल कर सकते है। ऐसे बहुत लोग होंगे जो इसे बनवाने के लिए काफी मोती रकम भी देकर बनवाते होंगे जो की सही तरीका नहीं।

अगर आपको अनुभव का प्रमाण पत्र नहीं मिला है तो घबराने की जरुरत नहीं है आप चाहे तो किसी से भी या खुद से एक अनुभव का प्रमाण पत्र जैसा ही सर्टिफिकेट खुद से बना कर दे सकते है जिससे ये पता चल जायेगा की अपने क्या काम किया है और आपको इस काम में कितना अनुभव है।

मै यही कोसिस करता हु की आपलोगो को सही रह दिखा सकू ताकि इससे आपको हेल्प मिले और आपका प्यार हमेशा बना रहे। ऐसी जानकारी अपने दोस्तों और दुसरो तक भी पहुचाये इसके लिए आप इसे शेयर कर सकते है।

अगर आप खुद से अनुभव का प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो आप निचे बताये अनुशार अपने से बना सकते है। ये सिर्फ एक तरीका है बाकि आप अपने मन से भी आप अपने काम को शामिल कर सकते है जितना आपको अनुभव है। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट जरूर करे और आप चाहे को पूछ भी सकते है और अपनी सलाह दे सकते है।

EXPERIENCE CERTIFICATE

QNA:

Employee Experience Letter या अनुभव का प्रमाण पत्र एक ही है, इसे लिखने के लिए सबसे पहले आपके पास अपनी कंपनी का Letter Pad होना चाहिए लेकिन आप अपने Letter Pad पे सीधा न लिखे पहले आप एक इसका फॉर्मेट बना ले जैसे मैंने ऊपर बताया है उसके बाद आप अपने Letter Pad पे लिखे।

Experience Letter बनाने के लिए आपको पता होना चाहिए की आपका Employee कितने सालो से काम कर रहा है और किस काम में Joined किया था उसके Profession के हिसाब से आप ये लेंटर बना कर असानीस से दे सकते है। देने से पहले आप अपने कंपनी के मालिख का या उस डिपार्टमेंट से जरूर Approved होना चाहिए।

अगर आप किसी कंपनी में काम कर रहे है और अब अपने उस कमपनी से जाने का इरादा बना लिया है यानि अब उस कंपनी में काम नहीं करना चाहते है और उस कंपनी में काम करे आपको काफी Experience हो गया है तो आप अपने कंपनी के HR Department से अनुरोध करके ये आसानी से ले सकते है।

सबसे पहले आप अपने कंपनी के नाम वाले Letter Pad को रखिये जो की अच्छे पेपर Quality में होना चाहिए देखने से लगे की है ये Original है उसके बाद आप जैसे मैंने आपको बताया है वैसे ही अपने कंप्यूटर के WordPad में लिख ले उसके बाद उसकी साइज A4 में करले यानि प्रिंटिंग साइज उसके बाद आप इसे आसानी से बना सकते है।

जब हम किसी कंपनी में काम करते है और काफी समय हो जाता है जैसे की 2 से 5 साल या इससे अधिक तो कंपनी के द्वारा ये अनुभव का प्रमाण पत्र मिलता है और जिसे हम अपने कंपनी से लेते है यही की हमें इस कंपनी में काम करते इतना साल हो गया जिसमे आपका काम और आपका नाम, आप क्या काम करते थे, कितने साल से कर रहे थे ये और कंपनी के साथ आपका काम में कैसा बर्ताव था ये सब लिखा रहता है और ये कंपनी छोड़ने पे मिलता है इसे ही हम अनुभव का प्रमाण पत्र या Experience Certificate कहते है।

अनुभव का प्रमाण पत्र का (Sample)सैंपल आपको ऊपर बताया गया है जिससे आपको पता हो जायेगा की ये क्या है इसके बारे में मैं बहुत अच्छे से लिखा है जिसे आपको पढ़ना चाहिए और समझना चाहिए की अनुभव का प्रमाण पत्र क्या है और कैसे मिलता है। ये आपके कंपनी से मिलने वाली सर्टिफीकेट है जिससे पता चलता है आप उस कंपनी में काम किये है।

अनुभव का प्रमाण पत्र यानि Experience Certificate आज के दौर में बहुत जरुरी है क्यूंकि इसके बिना आप Interviewer को नहीं बता सकते की अपने ये काम किया है और इस काम में आपको काफी अनुभव है। इसके साथ साथ किस कंपनी में कितना साल काम किये है ये सब लिखा रहता है जो की आपके किसी दूसरे कंपनी में जाने में मदद करता है और पता चलता है की अपने ये काम किसी और कंपनी में भी किया है।


Conclusion:

किसी भी काम को अगर आप कर रहे है तो अच्छा है की आप उसी कंपनी से अपना exit जाते समय या अपने काम समाप्ति के बाद अपनी कंपनी के HR से अनुरोध करके ये सर्टिफिकेट प्राप्त करले जिससे आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।


Also Read:

Assistant Storekeeper Meaning | Assistant Storekeeper Job Description

Store Keeper Duties & Responsibilities with Examples

What is Inventory? – Easy Warehouse Management 2022

(हिन्दी) Store Keeper Description in Construction – Best Storekeeper Tips 2022 In Hindi

Leave a Reply

%d bloggers like this: