Thursday , February 22 2024
Inventory kya hai in Hindi

Inventory kya hai in Hindi 2023

बहुत से लोगों के दिमाग में ये Question आता है की Inventory kya hai अगर आप भी उनमे से एक है तो आप सही जगह पे क्लिक किये है क्यूंकि ये वेबसाइट पे इससे सम्बंधित काफी पोस्ट है और इस पोस्ट में आपको इसका पूरा जवाब मिलेगा। इसके अलावा हम इन्वेंटरी के procedure के बारे में भी जानेंगे। इन्वेंटरी कैसे होता है और इन्वेंटरी के लिए मेमो कैसे जारी होता है इसके क्या कारण होता है सभी जानेगे। किसी भी कार्य या बिज़नेस के लिए ये बहुत जरुरी है।

Inventory Americal English सब्द है क्यूंकि British English में इसे Stock बोलै जाता है और यही कारण है की इन्वेंटरी को स्टॉक भी बोलै जाता है।

इन्वेंटरी का मतलब क्या होता है? – Inventory meaning in Hindi

किसी भी व्यापार में इन्वेंटरी का मुख्य काम होता है और इसके बिना कोई भी व्यापार सही से नहीं चल सकता और बात करे विदेश की कम्पनी में इन्वेंटरी की तो इन्वेंटरी प्रतयेक कम्पनी में की जाती है।

किसी भी बिज़नेस को करने के लिए Materials की जरुरत पड़ती है जैसे की किसी कंपनी में या किसी गोदाम या स्टोर, वेयरहाउस में क्यूंकि इन सभी जगह पे मैटेरियल्स को स्टोर करके रखा जाता है और इन्ही स्टोर किये हुए मैटेरियल्स की डिटेल्स लेना यानि कितना received हुआ, कितना गया और कितना बाकि है इसका details निकलना inventory में आता है।

इन्वेंटरी का मतलब होता है की आपके पास उपलब्ध सामग्री यानि मैटेरियल्स सही तरह से मौजूद (Available) है की नहीं और इनकी मात्रा आपके स्टॉक के हिसाब से है की नहीं क्यूंकि Inventory में Stock की जाँच की जाती है।

इन्वेंटरी कितने प्रकार के होते है? – Types of Inventory in Hindi

मै बता दू आपको की विदेश की कंपनी जब भी Inventory होती है तो दो तरह से की जाती है और यही दो तरीके हर जगह होती है ताकि आप अपना बिज़नेस चला सके। एक Inventory होती है हर साल या यु कहे हर छह महीने में कम्पनी के अंदर Available Materials की उपलब्धता जानने के लिए जिसे हम कम्प्यूटर के ERP System से कम्पनी के On Hand Materials की लिस्ट निकाल कर उसे Physical देखा जाता है की वो Materials कम्पनी के सिस्टम के हिसाब से उपलब्ध है की नहीं।

  • Physical Inventory
  • Annual Inventory
  • On Hand Inventory

Physical Inventory kya hai in Hindi

Physical Inventory क्या होता है? – What is physical inventory Hindi

एक स्टोर कीपर या कोई भी जो स्टोर में काम करता है उसे Physical Inventory करनी पड़ती है और इसे साल के अंत में या हर छह महीने में करना पड़ता है। Physical Inventory करने का मुख्य कारण होता है की सामिग्री की उपलब्धता पता चले।

Physical Inventory कैसे होती है? – Physical Inventory Producers

Physical Inventory करने के लिए सबसे पहले स्टोरकीपर अपने कम्प्यूटर से कम्पनी के सभी मैटेरियल्स का लिस्ट निकालते है जो उनके कम्प्यूटर के ERP – System पे show करता है यानि उस स्टोर या वेयरहाउस के स्टॉक में Available दिखता है।

अगर आप ERP – System पे काम नहीं करते है तो हो सकता है आपके पास ये स्टॉक Excel में Available हो जिसपे आप सभी मैटेरियल्स का लिस्ट बना कर रखे हो और उसमे आप काम करते है की कितना मैटेरियल्स आया और कितना मैटेरियल्स गया उस लिस्ट को प्रिंट करके या कम्प्यूटर से प्रिटं करके इस लिस्ट को Physical Available मैटेरियल्स से मिलाया जाता है और चेक किया जाता है की ये लिस्ट की सभी मैटेरियल्स सेम (Materials Same) Available है की नहीं।

On Hand मैटेरियल्स को Physical चेक करने की प्रकिर्या को ही Physical Inventory कहा जाता है और इसी तरह से Physical Inventory की जाती है।


Annual Inventory क्या होता है? – What is Annual Inventory in Hindi

Annual Inventory जब भी किसी कम्पनी में होती है तो बड़ी कम्पनी का नियम है की Public Announcement करती है की कम्पनी के इन सभी Store या Warehouse में इस तारीख पे Annual Inventory सुरु की जाएगी जिसके लिए कम्पनी एक Team का गठन करती है जो दूसरे विभाग से यानि दूसरे Department से होते है और इनलोगो के साथ स्टोर के भी Staff होते है उनको हेल्प करने के लिए ताकि सही तरीके से वो लोकेशन बता सके उनको जो भी Help चाहिए Help कर सके।

Annual Inventory के दिनों में Store या Warehouse से Materials का कोई Transaction नहीं होता है। सभी कम्पनी के Project पे मैटेरियल्स भेजना बंद कर दिया जाता है ताकि कोई भी मैटेरियल्स में कोई दिक्कत ना आये। वरना कभी कभी क्या होता है की मैटेरियल्स चला जाता है और On Hand पे वैसे ही Available दिखता है इसलिए ऐसा करना पड़ता है।

कम्पनी जो Memo जारी करती है वो कुछ निचे दिए हुए तरह से होता है ताकि सभी लोग इस उदेस्य का पालन कर सके और सभी के समर्थन और सहयोग से इसे अच्छे से किया जा सके क्यूंकि ये कम्पनी के लिए काफी अहम् होता है।

Sample memo for inventory count in below


We would like to inform you that we are about to start.
the annual inventory stock count procedure for all
Company’s warehouses, which starts on Sunday.
25/12/2023 at 7:00AM and ends by the closing of
business day Wednesday 28/12/2023.


kindly refer to the procedures listed below and ensure.
to pay attention for the same:

  1. Printing inventory sheets from the ERP by IT
    Representative at the unit level and according to
    the item’s location and stopping all receiving &
    issuances and adjustments to the ERP after
    printing the inventory sheets.
  2. Count the items and record the quantities on
    inventory sheets printed from the ERP based on
    to the actual counting of the items (It is not
    allowed to strikeout or amend the sheets).
  3. It is not allowed at all to view the balances of
    items in the ERP during the stock take process.
  4. It is not allowed to use the pencil to record.
    quantities in the inventory count sheets.
  5. IT Department must hide item balance during
    the stock count process, while providing access
    to view the item card only to ensure the
    correctness of the code.

Inventory count sheets shall be signed by the Supervisor and committee members once completed.

  1. Submit the inventory count outputs in writing in
    the inventory sheets by the Committee
    Supervisor.
  2. The Committee Supervisor shall review the
    inputs in the inventory count sheets and ensures.
    that it matches with the inventory recording
    screen.
  3. The Committee Supervisor shall print the report.
    of the variances between the actual count and
    the inventory report generated from the ERP and
    review the same with Committee members. He
    shall arrange with them to re-count it to ensure.
    accuracy of counting.
  4. In case the variance still exists (Plus/minus), the
    Committee Supervisor shall reflect such.
    variances in the count sheets and consider it as
    Final.
  5. The Committee Supervisor shall print the
    variances report after incorporating the
    amendments, and sign it off along with the rest.
    of the committee members.
  6. The final count sheets shall be signed by the
    Committee members and the Committee
    Supervisor. The Committee Supervisor notifies.
    the Committee Head of completion of stock take
    procedures by official email.
  7. The committee members shall refer to the
    Committee Supervisor for any inquiry.
  8. The necessity of the presence of individuals from
    the Internal Audit department to verify the
    inventory stock take procedures.
  9. The actual inventory count sheets shall be.
    approved and recorded after signing them by the
    Committee Head.

ये ऊपर के Memo पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की कम्पनी के लिए ये कितना Important होता है क्यूंकि कम्पनी इस काम को पूरा करने के लिए काफी मेहनत करके ये कार्य को कराती है जिसमे बहुत से बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

Inventory करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • Inventory करते समय सही तरीके से Stock की जाँच करनी चाहिए।
  • Inventory करते समय आप On Hand System से नहीं देख सकते।
  • Inventory में Stock Card पे सही से स्टॉक लिखा होना चाहिए।
  • Inventory करते समय सभी मैटेरियल्स को लोकेशन वाइज रखा होना चाहिए।
  • Inventory में कोई मिक्स मैटेरियल्स नहीं होनी चाहिए।
  • Inventory company producers के हिसाब से होना चाहिए।
  • Inventory के समय Store Clean और मैटेरियल्स भी Clean होना चाहिए।

कम्पनी में जब Inventory Start होता है तो उसके कुछ दिन पहले से ही सभी काम को रोक कर इस्पे ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि इसकी रिजल्ट अच्छी मिले। जैसे की आपने Memo में भी पढ़ा की इस Inventory के दौरान आप कोई भी Materials की Adjustment नहीं कर सकते है ना ही आप अपना स्टॉक देख सकते है की कितना आपके सिस्टम में है और कितना फिजिकल उपलब्ध है। इसलिए आप इस काम पे ज्यादा ध्यान दे। इसके साथ सतह आपको सभी मैटेरियल्स का लोकेशन पता होना चाहिए अगर Inventory के दौरान कोई पूछ रहा है तो तुरंत उसे आप बता सके।

ERP System on Hand

On Hand Inventory क्या होता है? – What is on hand inventory

On hand Inventory भी Physical Inventory का एक पार्ट है जो की कम्प्यूटर में उपलब्ध डाटा के माध्यम से देखा जाता है। जैसे की आपके पास जितने भी मैटेरियल्स physically Available होते है वो आपके कम्प्यूटर के ERP System जैसे की माइक्रोसॉफ्ट डायनामिक्स में देखने के लिए इस ऑप्शन का यूज़ करके देखा जाता है की ये मैटेरियल्स कितना Available है।

On Hand Inventory कैसे देखा जाता है?

On Hand Inventory देखने के लिए सबसे पहले आपके कम्प्यूटर के ERP Software (Microsoft Dynamics AX-2012) को Open करना पड़ता है उसके बाद आपको अपनी ID से लॉगिन करना है लॉगिन करने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेंगे Inventory Management की उसपे क्लीक करना है।

Inventory Management

इसपे क्लिक करने के बाद आपको दूसरा ऑप्शन मिलेगा जैसे ऊपर के पिक्चर में दिख रहा है उसपे क्लिक करना है उसके बाद से आपको इन्वेंटरी का लिस्ट मिल जायेगा जहा से आप प्रोजेक्ट वाइज आसानी से ON HAND इन्वेंटरी देख सकते है और अपने फिजिकल इन्वेंटरी से मिला सकते है।

Inventory Management Meaning in Hindi

इसका किसी भी ब्यापार में और किसी कम्पनी में बहुत बड़ा योगदान होता है। किसी कम्पनी या भंडार का सूची बना कर रखना और मैटेरियल्स की सही से मैनेज करना चाहे मैन्युअल या कम्प्यूटर पे ये इन्वेंटरी मैनेजमेंट का काम होता है।

Inventory Management द्वारा ही मैटेरियल्स को ट्रैक करके पता लगाया जा सकता है की मैटेरियल्स कितनी आयी थी और कब कब आयी है इसके अलावा इसके द्वारा आप Issued जारी की गयी मैटेरियल्स का स्टेटस भी पता कर सकते है।

Inventory Management – मुख्य रूप से भंडारित वस्तुओं के आकार और स्थान को निर्दिष्ट करने के बारे में एक अनुशासन है। उत्पादन और सामग्री के स्टॉक के नियमित और नियोजित पाठ्यक्रम से पहले एक सुविधा के भीतर या आपूर्ति नेटवर्क के कई स्थानों के भीतर विभिन्न स्थानों पर इसकी आवश्यकता होती है।

इन्वेंटरी प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण तत्व, निर्माताओं से गोदामों तक और इन सुविधाओं से बिक्री के बिंदु तक इन्वेंट्री की ट्रैकिंग है। इन्वेंट्री प्रबंधन का लक्ष्य सही उत्पादों को सही समय पर सही जगह पर रखना है।

FAQs about Inventory Management & Inventory Producers


  • इन्वेंटरी का हिंदी अर्थ क्या है?

    इन्वेंटरी का हिंदी में अर्थ होता है “सूची या भंडार ” यही कम्पनी या वेयरहाउस में उपलब्ध मैटेरियल्स की सूची।

  • क्या स्टॉक को इन्वेंटरी भी कहा जाता है?

    अमेरिकन इंग्लिश में Inventory बोला जाता है और ब्रिटिश इंग्लिश में Stock कहा जाता है और इन दोनों का काम Goods और Materials से सम्बंधित है।

  • इन्वेंटरी मैनेजमेंट को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

    किसी कम्पनी में उपलब्ध मैटेरियल्स को सही तरीके से Stock करके रखना और उन्हें कम्प्यूटर में सही तरह से एक्सेल या कंप्यूटर के किसी सॉफ्टवेयर में save करके रखना इन्वेंटरी मैनेजमेंट का काम है।

  • इन्वेंटरी का मूल्य क्या है?

    इन्वेंटरी का मुख्य काम होता है स्टॉक को जाँच करके रखना।

  • इन्वेंटरी क्यों जरूरी है?

    इन्वेंटरी किसी भी कंपनी और वेवसाये के लिए बेहद जरुरी है इससे कम्पनी के पिछले स्टॉक के बारे में पता चलता है और ज्यादा Issued या बीके हुए मैटेरियल्स का भी पता चलता है साथ ही साथ जो मैटेरियल्स उपलब्ध होता है उसका प्राइस और value का पता चलता है। इसके साथ साथ किसी भी मैटेरियल्स को short ना होने से बचता है। आपके भंडार का यानि उपलब्ध सामिग्री का पता चलता है।

  • इन्वेंटरी कैसे बनाएं?

    इन्वेंटरी बनाना बहुत आसान है इसके लिए आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Excel का यूज़ करके आसानी से आप इसपे काम कर सकते है। अगर आप चाहे तो हमारी वीडियो देख कर भी सिख सकते है।

Conclusion:


इन्वेंटरी किसी भी बिज़नेस के लिए बेहद जरुरी होता है और इसके बिना किसी बिज़नेस का उपलदब्ध सामिग्री का पता लगना मुश्किल है इसलिए आप सबको अपने मैटेरियल्स की इन्वेंटरी करनी चाहिए ये किसी बिज़नेस के उपलब्ध मैटेरियल्स के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है और हर स्टोर और वेयरहाउस में की जाती है। Inventory kya hai इसका मतलब आप अब आसानी से समझ गए होंगे। Inventory kya hai और Inventory kyu होता है ये सब इस पोस्ट में बता दिया गया है।

उम्मीद करता हु ये पोस्ट आप सभी को पसंद आयी होगी अगर अच्छा लगे तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status