Wednesday , July 17 2024

Job ke liye resume format 2023 | resume kya hota hai

Job ke liye resume format: – की जब बात आती है की कैसा बनाये और कैसा दिखे जिससे आपका जॉब आसानी से लग जाये या आप अपनी जॉब में सेलेक्ट हो जाये तो ये मेरे पास मेरा 7 साल का एक्सपीरियंस है और आज आपको बहुत अच्छे फॉर्मेट मिलने वाले है और कहा से मिलेगा ये सब हम जानेंगे। सबसे पहले इसके बारे में कुछ अहम् बातें जान लेते है ताकि आपको समझ में आसके की रिज्यूमे एक अच्छा होना क्यूँ जरुरी है जॉब के लिए ताकि आप सेलेक्ट हो सके इसलिए ध्यान से पढ़े।

Resume kyu jaruri hai

आज के दौर में बिना Resume या CV के आप अपना जॉब अप्लाई नहीं कर सकते है क्यूंकि अगर आपके बारे में आपके एजुकेशन के बारे में या यु कहे आपके टैलेंट के बारे में जब तक किसी को जानकारी नहीं होगी जॉब नहीं मिल सकता।

ऐसे ही अगर interviewer को या कंपनी को आपके बारे में पता नहीं चलेगा तो वो आपको काम कैसे देगी इसलिए आपका रिज्यूमे आपके काम के लिए बहुत जरुरी है क्यूंकि इसमें बहुत सी जानकारी दी जाती है जो की जॉब अप्लाई करने में मदद करता है।

Resume banane ke liye kya kya lagta hai

Job ke liye resume format: रिज्यूमे बनाने के लिए आपको वो सभी डॉक्यूमेंट जरुरी है जो एक interviewer को बताना पड़ता है जो की आपने सीखा है आपको उसकी जानकारी है। क्यूंकि उतने काम समय में आप अपना काम का सारा डिटेल्स नहीं दे सकते है इसलिए वो सब आपको लिखना है।

Resume banane ke liye kya kya chahiye

एक Resume बनाने के लिए क्या क्या चाहिए ये सवाल सबके पास है लेकिन ये बहुत ही इजी है और आप आसानी से वो सब अपने रिज्यूमे में provide कर सकते है

Job ke liye Resume format banane ke liye kya kya chahiye

  • Name – As same passport
  • Career Objective
  • Job Apply Position Name
  • Email Id
  • Mobile Number & Contact No.
  • Education Qualification & Academic Qualification
  • Technical Qualification & Professional Qualification
  • Experience Details & Work Experience
  • Job Description & Responsibility
  • Key & Skills
  • Personal Information
  • Passport detail

Job ke liye resume format आप चाहे तो खुद भी बना सकते है बिलकुल आसानी से जिसके बारे में बताया गया है। सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में जाना है और सर्च में टाइप करना है – MS Word जैसे निचे के पिक्चर में दिया गया है वैसे ही।

Ms word kaise khole

Ms word को ओपन करने के लिए सबसे पहले इसका नाम (Microsoft word)कंप्यूटर के सर्च ऑप्शन में टाइप करे उसके बाद आपको इसका नाम ऊपर में दिख जायेगा उसपे क्लिक करके ओपन कर ले.

दूसरा तरीका है Run में जाकर ओपन करना जैसे की अपने कंप्यूटर से Win + R टाइप करना है उसके बाद एक डायलॉग बॉक्स ओपन हो जायेगा उसमे आपको निचे बताये अनुसार fill करना है उसके बाद OK करना है।

WINWORD कहा टाइप करना है।

जैसे ही आप WINWORD लिख कर OK पे क्लिक करेंगे आपका माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का फाइल ओपन हो जायेगा जैसे निचे के पिक्चर में दिख रहा है उसके बाद आप आगे काम काम आसानी से कर सकते है।

जॉब रिज्यूमे फॉर्मेट

Resume format for 12th pass – के लिए ढूंढ रहे है जिससे आपकी जॉब लगने की चान्स को बढ़ा दे या आप किसी भी जॉब के लिए apply कर सके तो यहाँ आपको वो फोर्मट फ्री मिलेगा।

Job ke liye resume format बनाने के लिए मैंने एक वीडियो के माध्यम से भी बताया है जिसके माध्यम से आप आसानी से खुद भी बना सकते है लेकिन मई यहाँ आपको फ्री में भी रिज्यूमे फॉर्मेट दूंगा जिसके लिए आपको ये आर्टिकल धयान से पढ़ना है।

Simple resume format फ्री में कैसे डाउनलोड करे?

Job ke liye resume format: सबसे पहले मै दिखा दू की आपको RESUME में क्या क्या रखना है और कैसा दिखना चाहिए ताकि आपको समय या एडिट करते समय आपको कोई दिक्कत ना आये। आप चाहे तो इसे कॉपी पेस्ट भी कर सकते है।

Resume format word में कैसे डौन्लोड करे?

अगर आप Job ke liye resume format बनाने के लिए या वर्ड में डाउनलोड करना चाहते है तो वो भी कर सकते है जिसके लिए आपको मेरे यूट्यूब चैनल (@sarfarazofficial) पे जाना है और वह आपको एक टेलीग्राम का लिंक मिलेगा उसे ज्वाइन करके आप वह से फ्री दे डाउनलोड कर सकते है।

Resume format for computer operator कैसे बनाये और डाउनलोड करे?

अगर आपक कंप्यूटर ऑपरेटर का Job ke liye resume format बनाना या डाउनलोड करना चाहते है तो आप दिए हुए फॉर्मेट को डाउनलोड करके एडिट करके आसानी से बना सकते है जिसके बारे में वीडियो में Step by step बताया गया है। ध्यान रहे ये बायोडाटा नहीं है ये आपके जॉब अप्लाई करने के लिए रिज्यूमे के बारे में है। बायोडाटा और रिज्यूमे में फर्क होता है। रिज्यूमे बनाने के लिए कुछ जरुरी बातें जो की निचे दी गयी है इसे ध्यान पूर्वक पढ़े और बनाने से पहल समझे की कैसे और क्या क्या चाहिए।

आपको बनाने के लिए सिर्फ कॉपी – पेस्ट करना है बाकि आपको अपने एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी देना है। उसके बाद आपको अपने टेक्निकल कोर्स डिटेल्स देना है जो भी अपने कोर्स किया है, साथ ही साथ कुछ स्किल्स भी लिखनी चाहिए। जैसे मैंने आप सबको बताया है।

उसके बाद आप क्या क्या उस काम में जानते है और उस काम में कौन कौन सी जिम्मेदारी होती है जो करना पड़ता है उसमे कुछ 10 पॉइंट अच्छे लिखे ताकि आपका RESUME देखने में भी अच्छा लगे,

इसके बाद आप अपना घर या सहर का नाम लिखे जो की पासपोर्ट में है वैसे ही हु बहु लिखना है साथ ही साथ सही से पता भी देना है जैसे पासपोर्ट में लिखा है।

रिज्यूमे बनाने क्या क्या लिखना चाहिए और क्या क्या जरुरत पड़ता है।

Job ke liye resume format free

Resume बनाने में क्या क्या लगता है?

  • आपका नाम,
  • आपके काम का नाम
  • अपना मोबाइल नंबर
  • अपना ईमेल
  • एजुकेशन
  • एक्सपीरियंस
  • अपना पता
  • पासपोर्ट का डिटेल्स
  • आखिर में डेक्लाइरेक्शन जिअसे फॉर्मेट में है

ये सब आपके रिज्यूमे में होना चाहिए तभी आपका रिज्यूमे एक अच्छा रिज्यूमे होगा जिससे INTERVIEWER भी खुस हो जायेगा और उसे कुछ मांगने की जरुरत नहीं पड़ेगी आसानी से आपके रिज्यूमे से समझ जायेगा।

Store keeper resume sample word download

डाउनलोड करने के लिए आपको सभी जानकारी इस पोस्ट में दे दी गयी है अब आपको इसे भेजना है जॉब अप्लाई करने के लिए तो आप जॉबअप्लाई लिए ईमेल कैसे लिखेंगे अगर नहीं पता तो लिंक पे क्लिक करके सिख सकते है।

MS word को Run menu से ओपन करने के लिए इनमे से क्या type करना होता है?

MS word में Microsoft वर्ड ओपन करने के लिए आपको Run में WinWord टाइप करना पड़ता है।

एमएस वर्ड को रन कमांड के द्वारा खोलने के लिए क्या टाइप करते हैं?

सबसे पहले run open करना पड़ता है Win+R से उसके बाद आपको run कमांड बॉक्स में Window key + winword टाइप करना पड़ता है उसके बाद ओके।

मैं एमएसवर्ड कैसे खोलूं?

इसे खोलने के लिए दो तरीके है सबसे पहला सर्च में Microsoft word लिख कर दूसरा run कमांड से – Window + R.

एमएस वर्ड में F12 की का क्या कार्य है?

एमएस वर्ड में F12 का काम फाइल को Save As का होता है जैसे आप क्लिक करके करते है उसका short key है।

एमएस वर्ड में कितने प्रकार के मेनू होते हैं?

एमएस वर्ड में लगभग 8 ऑप्शन जिसके अंदर काफी ज्यादा फंक्शन है जो की इसके कार्य में आते है।

एमएस वर्ड में ओपन डॉक्यूमेंट की शॉर्टकट की क्या है?

एमएस वर्ड में ओपन डॉक्यूमेंट की शॉर्टकट की CTRL+N होता है जिससे नए फाइल को ओपन किया जाता है।

रिज्यूमे बनाने में क्या क्या जरुरत पड़ता है?

एक अच्छा रिज्यूमे बनाने के लिए स्कूल या कॉलेज की जानकारी के साथ आपका पता काम का एक्सपीरियंस तथा आपका पासपोर्ट का डिटेल्स देना होता है।

रिज्यूमे कंप्यूटर में कैसे बनाया जाता है?

रिज्यूमे कंप्यूटर में MS word में बनाया जाता है जिसके लिए आपको विस्तार से बताया गया है।

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status