Sunday , April 14 2024
Recruiters meaning in Hindi

Recruiters meaning in Hindi 2023

Recruiters meaning in Hindi: Recruiters क्या है और कैसे काम करता है आज के दौर में जानना चाहिए ताकि अगर कोई इस पद पे काम करना चाह रहा है तो उसे इसकी कौसल जानकारी मिल सके और वो अपने कंपनी के लिए अच्छे वयक्ति को चुने जो उनकी कंपनी को आगे बाढ़मे में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके और कंपनी के सदस्य खुस रहे।

एक रिक्रूटर के रूप में, न केवल आपको अपना काम अच्छी तरह से करने के लिए सही कौशल और योग्यता की आवश्यकता है, बल्कि आपको एक अच्छा रिक्रूटर बनने की दिशा में पहल करने की भी आवश्यकता है। यह जानना कि एक अच्छा रिक्रूटर क्या बनना है और एक कैसे बनें, यह सुनिश्चित करता है कि आपको अपने करियर में अधिक सफलता मिले।

Recruiter एक आप और हम जैसा वयक्ति और वयक्ति का समूह होता है जो काफी पढ़ा लिखा होता है साथ ही साथ उसे अपने काम में काफी अनुभव होता है जो की किसी कंपनी के लिए कार्य करता है।

Recruiter एक ऑफिस भी होता है जो लोगो को नए जॉब्स देने का काम करता है जहा काफी ज्यादा vacancy आती है जहा लोग इंटरव्यू देकर किसी कंपनी में काम करने के लिए जाते है या अपने काम के लिए वह apply करते है।

Recruiter का काम अच्छे पढ़े लिखे कंडीडेट को खोजना होता है जो की उसके मालिख के कम्पनी के आवश्कता को पूरा कर सकते और जिसे उस छेत्र उस फील्ड में काफी अनुभव हो जो दिए हुआ कार्य को सही से और वक़्त में कर सके ऐसे वयक्ति और कंडीडेट को ढूंढता है।

Recruiter का मतलब ही भर्ती करता है जो की इंटरव्यू के लिए जाता है या इंटरव्यू लेता है उसे ही हम Recruiter कहते है। जो किसी कंपनी के लिए कार्य करता है और उस कंपनी को दिए हुए अनुशार कंडीडेट देता है और अच्छा वयक्ति ढूंढ कर अपने कंपनी को देता है उसे ही हम Recruiter कहते है।


Recruiters meaning in Hindi

Recruiters meaning in Hindi

एक भर्तीकर्ता नौकरी देने के लिए योग्य उम्मीदवारों को ढूंढता है और भर्ती प्रक्रिया के दौरान नियोक्ता और कर्मचारी दोनों की मांगों को पूरा करने के लिए काम करता है। भर्तीकर्ता प्रतिभा अधिग्रहण की एंड-टू-एंड प्रक्रिया का मालिक है। भर्तीकर्ता की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियों में शामिल हैं:

  • संगठन द्वारा नई नौकरी की माँग खोलने के बाद भर्ती प्रबंधक के साथ बैठक
  • उम्मीदवारों को आकर्षित करना और उनकी सोर्सिंग करना, प्री-स्क्रीनिंग और योग्य नौकरी के उम्मीदवारों को हायरिंग मैनेजर के सामने पेश करना
  • कर्मचारी ब्रांड एंबेसडर के रूप में सेवा करते हुए, आंतरिक और बाह्य रूप से कर्मचारी रेफरल की याचना करना।
  • सहयोगी भर्ती प्रक्रिया के दौरान सभी पार्टियों के लिए संपर्क के मुख्य बिंदु के रूप में कार्य करना
  • संदर्भ जाँच और पृष्ठभूमि जाँच करना
  • नौकरी की पेशकश प्रक्रिया का प्रबंधन करना
  • एक असाधारण (Experiences) उम्मीदवार अनुभव प्रदान करना
  • अंतत: भर्तीकर्ता लोगों को नौकरी खोजने में मदद करते हैं।

क्या भर्ती करने वाले वास्तव में उम्मीदवारों की नौकरियां ढूंढते हैं?

बिल्कुल नहीं। भर्ती करने वाले भर्ती संबंधी निर्णय नहीं लेते हैं। यह हायरिंग मैनेजर की जिम्मेदारी है। इसके अलावा, भर्तीकर्ताओं द्वारा भुगतान किया जाता है, और इसलिए नौकरी खोजने की तलाश में संगठन के लिए काम करते हैं। भर्तीकर्ता, दूसरे शब्दों में, उम्मीदवारों के लिए काम नहीं करते हैं। इसलिए, उनका काम किसी संगठन को एक रिक्ति भरने में मदद करना है न कि आपको नौकरी खोजने में मदद करना।

क्या भर्ती करना एक अच्छा करियर है?

बिल्कुल, सही व्यक्ति के लिए। भर्ती करने वालों में विशिष्ट व्यक्तित्व होते हैं। वे आमतौर पर महत्वाकांक्षी, मुखर, बहिर्मुखी, ऊर्जावान, उत्साही और आत्मविश्वासी होते हैं। वे अत्यधिक प्रेरक और आत्म-प्रेरित भी हैं।

यदि आपको लगता है कि आप में भर्ती करने वालों के बीच कई सामान्य गुण हैं, तो आपको उनके करियर के लिए आवश्यक कार्य वातावरण पर भी विचार करना चाहिए। कुछ रिक्रूटर्स एक पारंपरिक कार्यालय सेटिंग में एक रोजगार एजेंसी के लिए काम करते हैं जहाँ नौकरी के उम्मीदवार जा सकते हैं। अन्य रिक्रूटर्स एक ब्रोकर के लिए काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे जिस एजेंसी के लिए काम करते हैं वह कई भर्ती एजेंसियों का प्रतिनिधित्व करती है। दूसरी ओर, कार्यकारी खोज फर्मों के लिए काम करने वाले भर्तीकर्ता अक्सर संभावित उम्मीदवारों को खोजने के लिए ट्रेड शो, कॉलेज जॉब फेयर और अन्य बैठकों में भाग लेते हैं।

एक भर्तीकर्ता से पूछने के लिए प्रश्न?

यदि आप अपनी अगली नौकरी की तलाश करते समय एक भर्तीकर्ता के साथ काम करना समाप्त कर देते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उनसे पूछने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हैं कि संबंध आपकी आवश्यकताओं को जितना संभव हो उतना लाभ पहुंचाते हैं

  1. आप इस उद्योग में कब से भर्ती कर रहे हैं? आपकी वर्तमान फर्म?
  2. आपकी भर्ती विशेषता क्या है?
  3. आपको ऐसा क्यों लगता है कि हम जिस नौकरी के बारे में चर्चा कर रहे हैं, उसके लिए मैं उपयुक्त हूं?
  4. अभी कौन सी सबसे बड़ी चुनौतियाँ हैं [संगठन जिस पर सवाल उठाया जा रहा है]?
  5. आवेदक पूल में अन्य लोगों की पृष्ठभूमि के बारे में आप मुझे क्या बता सकते हैं?
  6. मेरी पृष्ठभूमि वाले कितने लोगों को आपने पिछले कई महीनों में जगह देने में मदद की है?
  7. क्या मैं आपके पिछले कुछ ग्राहकों से उनके अनुभव के बारे में पूछने के लिए बात कर सकता हूँ?

man in black suit jacket sitting beside woman in brown long sleeve shirt
Photo by Edmond Dantès on Pexels.com

हिंदी में भर्ती करने वालों के प्रकार?

भर्तीकर्ता कई प्रकार के होते हैं। हालाँकि, याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि वे सभी दो श्रेणियों में से एक में आते हैं – आंतरिक और बाहरी।

आंतरिक, इन-हाउस, भर्तीकर्ताओं को उस संगठन द्वारा नियोजित किया जाता है जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। आंतरिक भर्तीकर्ता केवल अपने संगठन के लिए भर्ती करते हैं, लेकिन उनकी भर्ती की जिम्मेदारियां भिन्न हो सकती हैं। कुछ इन-हाउस रिक्रूटर्स पूरे संगठन के लिए भर्ती कर सकते हैं। अन्य, विशेष रूप से बड़ी फर्मों में, इसके विशिष्ट भागों के लिए भर्ती कर सकते हैं। आंतरिक भर्तीकर्ताओं को आमतौर पर वेतन द्वारा भुगतान किया जाता है।

बाहरी, या एजेंसी, रिक्रूटर्स स्वतंत्र रूप से हेडहंटर्स, सर्च कंसल्टेंट्स या सोर्सर्स के रूप में काम करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें भुगतान कैसे किया जाता है। बाहरी भर्तीकर्ता स्टाफिंग फर्मों और एजेंसियों के लिए काम करते हैं जो कई अलग-अलग कंपनियों को नौकरी की रिक्तियों को भरने में मदद करते हैं।

बाहरी भर्तीकर्ता अक्सर एक भौगोलिक क्षेत्र, पेशे, उद्योग, नौकरी के स्तर (जैसे अधिकारी), या इनमें से कई के संयोजन के विशेषज्ञ होते हैं। कुछ फर्म, जिन्हें अस्थायी एजेंसियां कहा जाता है, अल्पकालिक रोजगार की जरूरतों को पूरा करने के लिए श्रमिकों को खोजने में माहिर हैं।


रिक्रूटर बनाम हेडहंटर बनाम हायरिंग मैनेजर हिंदी में

हेडहंटर्स पेशेवर भर्तीकर्ता हैं जो अकेले या स्टाफिंग एजेंसी के लिए काम कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, वे बाहरी भर्तियां करने वाले हैं, जो उम्मीदवारों को आंतरिक भर्तियों या संगठनों के ध्यान में लाते हैं जो नौकरी के उद्घाटन की तलाश कर रहे हैं। रिक्रूटर्स आमतौर पर एक कंपनी के लिए इंटरनल रिक्रूटर्स के रूप में काम करते हैं

प्रबंधकों को काम पर रखने के संबंध में, भर्ती करने वाले का काम प्रबंधकों को चुनने के लिए भर्ती करने के लिए उम्मीदवारों का एक मजबूत पूल बनाना है। वे भर्ती प्रबंधकों को साक्षात्कार तकनीकों पर प्रशिक्षित करते हैं और भर्ती प्रक्रिया के दौरान उन्हें ट्रैक पर रखते हैं। भर्तीकर्ता भी अक्सर प्रभावी मूल्यांकन विधियों की सिफारिश करते हैं और उन्हें लागू करते हैं जो उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने में मदद करते हैं।

भर्ती प्रबंधक उम्मीदवार पूल का मूल्यांकन करते हैं, सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन करते हैं और यदि आवश्यक हो, तो अधिक उम्मीदवारों के लिए भर्तीकर्ता से पूछते।


black magnifying glass
Photo by Pixabay on Pexels.com

FAQ.

रिक्रूटर का हिंदी में क्या काम है?

प्रबंधकों को काम पर रखने के संबंध में, भर्ती करने वाला जिन्हे भर्तीकर्ता भी कहा जाता है।

रिक्रूट का मतलब क्या होता है?

लोगो को भर्ती करना और भर्ती कराना आसान भाषा में नियुक्त करना ही इसका मतलब है जिसे इंग्लिश में Recruitment भी कहा जाता है।

एक अच्छा रिक्रूटर कैसे बने?

एक अच्छा रिक्रूटर बनने के लिए अच्छी एक्सपीरियंस होना जरुरी है जिसके लिए-
अच्छे संबंध स्थापित करें
आगे की योजना बनाना
काम पर रखने वाले प्रबंधकों के साथ मिलें
हमेशा अच्छा का सोचे और चुने
उम्मीदवारों और काम पर रखने वाले प्रबंधकों के साथ सहानुभूति रखें
उन भूमिकाओं पर शोध करें जिनके लिए आप काम पर रख रहे हैं
अपनी विभिन्न भूमिकाओं को समझें
प्रतिक्रिया हासिल करें
सुधार के तरीके खोजें
अपनी कंपनी का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करें
एक अच्छा कम्युनिकेटर बनें

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status