Sunday , April 14 2024

Cash Voucher Format | Petty Cash

अगर आप एक स्टोरकीपर है तो आपको बता दे की स्टोरकीपर को Cash Voucher या Cash Invoice भी बनाना पड़ता है।

और ये काम भी एक स्टोरकीपर को करना पड़ता है  इसलिए ये सीखना या जानना जरुरी है आपको की ये क्या है और कैसे बनाया जाता है। 


सबसे पहले मै आपको बता दू की ये Cash Voucher या Invoice Petty कॅश के लिए बनता है। अब आप सोच रहे होंगे की ये petty कैश क्या है और कैसे जाने। 

What is the cash voucher in Hindi
What is the Cash Voucher in Hindi | What is the petty cash in Hindi

Petty cash क्या है ?


मैन बता दू आप को  की Petty Cash ये कंपनी के अंदर किसी एक व्यक्ति दिया जाता है उसके नाम से की अगर कोई काम ज्यादा जरूरी हो तो वो उस पैसे से तुरंत सामग्री माँगा सके और Project पे इस्तेमाल कर सके।  


यानी हम कह सकते है की Project के काम में कोई रुकावट न आये और कोई भी जरुरी सामान मानेगा सके जो की प्रोजेक्ट के लिए जरूरी है उसी के दरमियान ये cash का use किया जाता है।

 
Petty Cash को use करने के बाद जो पैसे उसमे खर्च हो जाते है उसी पैसे को वापस लेने के लिए हम ये cash voucher को उपयोग करते है और फिर से ये पैसे कंपनी के account department से वापस ले कर अपना balance पूरा करते है। 

Cash Voucher क्यों जरूरी है?

इसलिए की जब हम MR या eMR बनाते है तो Materials आने में काफी वक़्त लगता है जिससे प्रोजेक्ट का काम रुक जाता है। इसलिए हम जो है इस patty cash का इस्तेमाल करते है ताकि काम न रुके।

Petty Cash में कितने पैसे मिलते है?

मैं बता दू आपको अगर आप एक छोटी कंपनी में काम करते है तो ये Amount आपके Project के ऊपर depend करता है। 

क्यूंकि ये amount आपको प्रोजेक्ट पर लगाने के लिए मिलता है। जो की कम से कम SAR – 10,000  से SAR – 1,50,000 तक और इससे ज्यादा भी हो सकता है। 

ये एक बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी होती है और ये हर किसी को नहीं दिया जाता है जो इसके काबिल है उन्हें ही मिलता है। ताकि वक़्त पे ये काम करा सके और किसी काम में विलम्ब न हो। 


सबसे जरुरी बात जब भी आप अपने petty cash से कोई materials ख़रीदे तो उसका original invoice और delivery note जरूर ले और रखे। वरना ये पैसा आपको वापस नहीं मिलेगा। 

एक स्टोरकीपर को स्टोरकीपर से Warehouse Supervisor, Warehouse Manager बनने के लिए सब कुछ आना जरुरी है इसलिए मई आप सभी को ये सब बाटे share करे रहा और बता रहा।

इसके पहले भी मै बहुत कुछ जो है share कर चूका हु की स्टोरकीपर के लिए क्या क्या जरुरी है और कौन सी बात स्टोरकीपर को जानना बेहद जरुरी है।

इसलिए मैं आपसे अनुरोध करूँगा अगर आप एक storekeeper बनना चाहते है या है तो यूट्यूब चैनल पे जाये निचे लिंक मिल जायेगा वह से जा कर आप uploaded किये हुआ videos को देखे बहुत ही कुछ आपको सिखने को मिलेगा।

ये भी आपको पता चल जायेगा की स्टोरकीपर का काम क्या होता है और कैसे किया जाता है। क्यूंकि जो videos अपलोड है वो सब स्टोरकीपर से सम्बंधित है जो की किसी भी कंपनी में जाने के बाद आपको करना पड़ेगा।

इसलिए आपको जानना जरुरी है की कैसे काम किया जाता है और क्या क्या काम अत है इसमें सब सीखे।

अगर आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा तो Feedback जरूर दे कमेंट बॉक्स में और ज्यादा जानकारी के लिए दिए हुआ लिंक के वीडियो को देखे और चैनल Subscribe करे। और अधिक जानकारी के लिए चैनल पे जाये videos देखे बहुत कुछ आपको सिखने को मिलेगा।

धन्यवाद।

How to make cash voucher | cash voucher excel format | excel tips & tricks in hindi & urdu

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status