Consumable and non consumable in hindi meaning (2022)

कभी-कभी शब्द भ्रामक हो सकते हैं, और ऐसे शब्द जो ऐसा प्रतीत हो सकते हैं कि उनका मतलब एक चीज से है, वास्तव में एक पूरी तरह से अलग चीज का अर्थ है। “उपभोज्य” और “गैर-उपभोज्य” के साथ ऐसा ही मामला है, दो विपरीत शब्द जो बहुत से लोग पूरी तरह से नहीं समझते हैं। इसलिए यह लेख उनके बीच के अंतर को समझाएगा।

Consumable and non consumable in hindi meaning

स्टोर कीपर को चाहिए की वह दोनों Materials के लिए अलग अलग रजिस्टर  और फाइल बनाये क्यूंकि कभी कभी ये दोनों materials का मिलाना करना पड़ता है  तो अगर ये अलग अलग होंगे तो मिलाना करने में और इसे ढूंढने में बिलकुल समय नहीं लगेगा और और बहुत आसानी से इसे पता लगा सकते है। 

स्टोरकीपर हो या कोई भी लोग अक्सर सोच में पड़े रहते है की कौन सी सामग्री उपभोग्य है कौन सी सामग्री गैर उपभोग है। इसका सही से मालूमात कैसे ले और समझे तो आज इसका झंझट ही ख़तम कर देते है आपलोगो को बता कर। 

आज आपलोगो को इसका अंतर सही तरीके से और सटीक समझायेंगे जिससे ये क्लियर हो जायेगा और कोई डाउट नहीं रहेगा। 

सबसे पहले Consumable सामग्री के बारे में जान लेते है उसके बाद Non – Consumable के बारे में जानेगे वो भी उद्धहरण के साथ समझेंगे जिसे ये समझ हो जायेगा और आप अच्छे से समझ जायेंगें। 

Consumable ( Materials ) सामग्री क्या है?

कोई ( कार्यालय ) काम में लगने वाली दिन – प्रतिदिन या कुछ अंतराल में लगने वाली वो सामग्री जो लगातार प्रयोग से सम्पत हो जाती है और उसे फिर से इस्तेमाल करना लगभग संभव नहीं होता है या जिससे एक या दो बार परयोग करने के बाद बेकार हो जाती है।

इसके अलावा उसके जगह नयी सामग्री को प्रयोग में लाना पड़ता है साथ ही साथ कुछ सामग्री ऐसी होती है जो समय  के अंतराल के साथ ( damage ) टूट जाती है या ख़तम हो जाती है ऐसे ( Materials ) सामग्री को ही उपभोज्य सामग्री ( Consumable Materials ) कहा जाता है। 

What are Consumable Materials In English ?

Any (office) work that is used day-to-day or at some interval of time, which gets exhausted by continuous use and it is almost not possible to re-use it again or which becomes useless after using it once or twice.

Apart from this, new material has to be used in its place, as well as some material is such that with the interval of time, the damage breaks down or gets exhausted, such material is called consumable material. 

If you want to know about that It is easy to explain for example consumable office supplies are such product as Paper, Pens, File Folder, Post – It Notes, and Toner or Ink Cartridge, Oil, Notebook, Gum Bottle, Uniform, Pin Box, Permanent Marker, Sharpener-Pencil Scale etc various kinds, such as floppy disks, 

गैर उपभोज सामग्री ( Non – Consumable )सामग्री क्या है?

कार्यालय ( Office ) के सुचारु संचालन में अनेक पूंजीगत सामग्री ( Materials ) उपयोग किये जाते है। जैसे – मशीन, उपकरण, फर्नीचर सामग्री का प्रयोग में लाया जाता है और कितने सालो तक ये ख़राब नहीं होते है और इनका ( life ) अस्तित्वा काफी लम्बे अंतराल तक बना रहता है। 

मशीन उपकरण आदि में हार्स लगता है और अलगतार प्रयोग के बाद या नवीन तकनीक परिवर्तन से ऐसी सामग्री अपरचलित हो जाती है अतः एक निश्चित अंतराल के बाद अपरचलित होने पैर इसे अपलेखन की कार्यवाही करनी होती है। 

लकड़ी का फर्नीचर एक निश्चिंत अंतराल के बाद ( damage ) ख़राब या टूट जाता है और एकदम बेकार होजाता है अतः इन्हे ही गैर उपभोज्य ( Non -Consumable  Materials ) सामग्री कहते है। उद्धारण के लिए – कंप्यूटर, प्रिंटर, यूपीएस , प्रोजेक्टर , कीवर्ड्स, माउस, कैमरा टेलीविज़न, सीसीटीवी, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री और उपकरण आदि ये सब इन category में आते है।  

एक गैर-उपभोग्य संसाधन क्या है?

एक गैर-उपभोज्य संसाधन एक ऐसी वस्तु है जिसकी आपके पास सीमित मात्रा में है और कुछ ऐसा है जिसे आप पुन: उपयोग करते हैं जैसे प्रोजेक्टर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, या कुर्सियां। एक उपभोज्य संसाधन वह चीज है जिसे आप स्टॉक में रखते हैं जैसे सूचना पैकेट, कार्यपुस्तिकाएं, या कला सामग्री।

जब एक गैर-उपभोज्य संसाधन को आरक्षण में जोड़ा जाता है, तो अल्ट्रू उपलब्ध वस्तुओं की संख्या पर नज़र रखेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो प्रोजेक्टर हैं और उन्हें गैर-उपभोज्य के रूप में कॉन्फ़िगर करते हैं, तो Altru आपको एक ही तिथि और समय पर तीन अलग-अलग आरक्षणों के लिए प्रोजेक्टर असाइन करने की जानकारी नहीं देगा।

अल्ट्रू को उन वस्तुओं की उपलब्धता को ट्रैक करने की अनुमति देने के लिए गैर-उपभोज्य संसाधन के लिए उपलब्ध मात्रा को सटीक रूप से दर्ज करना महत्वपूर्ण है।

“उपभोज्य” और “गैर-उपभोज्य” के बीच अंतर

एक “उपभोज्य” वस्तु केवल एक है जिसे समय-समय पर प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है, संभवतः उचित समय के भीतर। एक “गैर-उपभोज्य” आइटम को समय-समय पर बदलने की आवश्यकता नहीं होती है, और यह समझा जाता है कि एक बार जब आप इसे खरीद लेते हैं, तो आपको इसे जल्द ही कभी भी बदलना नहीं होगा।

“उपभोज्य” और “गैर-उपभोज्य” शब्द लोगों को यह सोचकर मूर्ख बना सकते हैं कि वे उन चीजों को संदर्भित करते हैं जिन्हें क्रमशः खाया जा सकता है और नहीं खाया जा सकता है। हालाँकि, शर्तों का वास्तव में भोजन की खपत से कोई लेना-देना नहीं है।

हालाँकि, आप यह न सोचे कि भोजन उपभोग योग्य नहीं हो सकता। आप जो किराने का सामान खरीदते हैं, वह वास्तव में उपभोग योग्य सामान है।

यहां मुख्य बिंदु यह है कि केवल खाद्य पदार्थों से परे अधिक वस्तुएं उपभोग योग्य हैं, और जो कुछ भी उपभोग योग्य है वह खाद्य नहीं है। यह इस तथ्य पर ध्यान देने योग्य है कि, तकनीकी रूप से, सभी सामान जो कोई भी खरीद सकता है, अंत में “उपभोग” किया जाता है, और इस प्रकार कुछ लोग, जो विशेष रूप से पांडित्य हैं, कह सकते हैं कि सभी सामान उपभोज्य हैं।

हालांकि, यह “सुधार” पहली जगह में भेद के बिंदु को याद करेगा, जो यह भेद करना है कि सीमित मात्रा में उपयोग के बाद किस सामान को निपटाने की आवश्यकता है।

उपभोज्य  क्या है?

एक उपभोज्य वस्तु वह है जिसे एक निश्चित समयावधि के भीतर नियमित रूप से नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह एक निर्धारित समय या उपयोग के बाद उपयोग किया जाता है। जब कोई वस्तु उपभोग योग्य होती है, तो आप उसे हर निर्धारित समय में खरीदने की अपेक्षा कर सकते हैं।

कैम्ब्रिज डिक्शनरी द्वारा प्रदान की गई परिभाषा के अनुसार, एक उपभोज्य “नियमित रूप से खरीदा जाता है क्योंकि जल्दी से उपयोग किया जाता है और अक्सर इसे बदलने की आवश्यकता होती है”। यह परिभाषा यह स्पष्ट करती है कि क्या कुछ उपभोग योग्य बनाता है।

इसलिए, उपभोग योग्य वस्तुएं वे वस्तुएं होंगी जिनका हम अपने दैनिक जीवन में लगातार उपयोग करते हैं, और जो गैर-उपभोज्य वस्तुओं की तुलना में शायद उतनी महंगी नहीं हैं, क्योंकि उन्हें अधिक बार बदलना पड़ता है।

उपभोज्य वस्तुओं के उदाहरण

जब आप उपभोज्य वस्तुओं के इन सभी विभिन्न उदाहरणों को देखते हैं, तो यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि एक उपभोज्य वस्तु क्या है:

  • कलम
  • कागज़
  • प्रिंटर की स्याही
  • प्रिंटर का कागज
  • किराने का सामान
  • कचरे की बैग्स
  • इंजन तेल
  • टूथपेस्ट
  • शैम्पू
  • पेंसिल

गैर उपभोज्य क्या है?

एक गैर-उपभोग योग्य अच्छा वह होगा जिसे समय-समय पर प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि यह उपभोग योग्य वस्तु जितनी जल्दी “उपयोग” नहीं होता है। इस तथ्य के कारण, जब कोई चीज गैर-उपभोज्य होती है, तो यह मान लेना सामान्य रूप से उचित है कि यह बहुत लंबे समय तक चलेगी।

जबकि “उपभोज्य सामान” वस्तुओं की श्रेणी को समझने में बहुत आसान है, “गैर-उपभोज्य सामान” को आमतौर पर एक ही नस में नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि “गैर-उपभोज्य” एक संपूर्ण वर्गीकरण है जो इस पर नहीं बनाया गया है कि आइटम क्या हैं, बल्कि इसके बजाय वे क्या नहीं हैं। एक “गैर-उपभोज्य” जल्दी से उपयोग नहीं किया जाता है।

इसका मतलब है कि “गैर-उपभोज्य” आम तौर पर किसी भी चीज़ से परे कानूनी संदर्भों में पाया जाता है, जबकि “उपभोग्य” सामान्य रूप से एक बहुत ही लोकप्रिय शब्द है। जब कुछ गैर-उपभोज्य है, तो इसका मतलब है कि इसका आनंद लिया जा सकता है और इसके मुख्य गुणों के बिना उपभोग योग्य वस्तुओं के साथ होने वाली चरम डिग्री तक सीधे बिगड़ते हुए उपयोग किया जा सकता है।

हालांकि, यह कई वर्षों के उपयोग में होने वाली गिरावट को ध्यान में नहीं रखता है। यह परिभाषा उन वस्तुओं पर अधिक केंद्रित है जो इसके होने के तुरंत बाद उनके उपयोग से सीधे प्रभावित होती हैं।

गैर-उपभोग्य वस्तुओं के उदाहरण

हालाँकि वे लोगों की नज़र में उपभोग योग्य वस्तुओं की श्रेणी में उतनी अच्छी तरह से स्थापित नहीं हैं, फिर भी ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जो आपको “गैर-उपभोज्य वस्तुओं” को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं। उनमें से कुछ यहां हैं:

  • भूमि का निश्चित हिस्सा
  • एक अपार्टमेंट
  • एक घर
  • वेयरहाउस
  • सोफा
  • एक कंपनी का स्टॉक
  • एक शीर्षक
  • एक कार
  • एक टेलीविजन
  • एक बिस्तर

क्या इलेक्ट्रॉनिक आइटम उपभोग योग्य या गैर-उपभोग्य हैं?

मोटे तौर पर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम लगभग हमेशा गैर-उपभोग्य होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें लंबे समय तक बार-बार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका एक उल्लेखनीय अपवाद कुछ प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक बैटरी होगी, लेकिन इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का उचित मात्रा में पुन: उपयोग किया जा सकता है।

अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिनका हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, उन्हें विस्तारित अवधि में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह टीवी, सेलफोन, वीडियो गेम कंसोल, कंप्यूटर और टैबलेट पर लागू होता है।

यदि किसी चीज़ में इलेक्ट्रॉनिक माने जाने के लिए एक जटिल पर्याप्त डिज़ाइन है, तो यह संदेहास्पद है कि इसे केवल थोड़ी मात्रा में उपयोग के बाद निपटाने के लिए उत्पादित किया जाएगा। यही कारण है कि अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरण स्वभाव से गैर-उपभोज्य होंगे, क्योंकि वे आम तौर पर उन लोगों के लिए पर्याप्त निवेश होते हैं जो उन्हें खरीद रहे हैं।

निचे भी आपके लिए टिप्स ट्रिक्स है।

Store keeper course online – (No.1) Storekeeper training courses cheap

What is Inventory? – Easy Warehouse Management 2022

What is Physical Inventory? Best Methods and Procedures 22

Leave a Reply

%d bloggers like this: