Apni dukan ki bikri kaise badhaye

Apni dukan ki bikri kaise badhaye: अगर आपकी दुकान की बिक्री नहीं बढ़ रही तो आप परेशान न हो आप अपनी दुकान की बिक्री आसानी से बढ़ा सकते है जिसके लिए आपको कुछ जरुरी काम करने पड़ेंगे।

Table of Contents

Apni dukan ki bikri kaise badhaye?

एक दुकानदार के लिए सबसे जरुरी होता है कस्टमर जो की हर कोई चाहता है की कस्टमर उनके दुकान पे आये या उनके पास तक पहुंचे ताकि उनका व्यपार चले और वो एक खुशाल जिन्दंगी बसर कर सके।

अपनी दुकान की बिक्री बढ़ने के लिए दुकानदार बहुत काम कोसिस करते है बस वो दूकान कर लेते है लेकिन कस्टमर का इंतजार करते है लेकिन कस्टमर बहुत कम उनतक पहुँच पाते है जिसका कई कारन होता है।

दुकान नहीं चलने का कारण क्या है?

  • दुकान में सामान की रख रखाव सही से न करना।
  • दुकान को सही ढंग से न बनाना।
  • दुकान में साफ़ सफाई न होना।
  • ग्राहक के साथ अच्छा वेवहार न होना।
  • ग्राहक से प्यार से न बात करना।
  • ग्राहक की बात न सुन्ना।
  • दुकान में सही सामग्री का न होना।
  • ग्राहक के हिसाब से सामान न मिलना।
  • ग्राहक के विपरीत सामान रखना।
  • सामान दूसरे दुकानदार से ज्यादा महँगा बेचना।
  • सामान में मिलावटी करना।

इन सभी कारणों से ग्राहक आप से दूर जा सकते है और काम आते है इसलिए आपको चाहिए की आप अपने ग्राहक के साथ इन सभी बातों पे ध्यान रखे और उन्हें अपने तरह आकर्षित करने की कोसिस करे।


दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाये उपाये?

दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाये उपाये?

अगर आप अपने दुकान में career बनाना चाहते है या दुकान की बिक्री बढ़ने के लिए आपको चाहिए की दुकान सही तरीके से बनाये और सामान सही तरीके से रखे। सामान सही तरीके से रखना सबसे जरुरी है जिससे ग्राहक आसानी से ले सके और उन्हें खरीदने और ढूंढने में कोई दिक्कत न हो।

दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाये उपाये:

  • दुकान में वो सभी सामान रखे जिसके लिए ग्राहक आते हो।
  • दुकान में उपलब्ध सामान साफ़ सुथरा होना चाहिए।
  • दुकान में उपलब्ध सामान की एक्सपायरी डेट जरूर देखे।
  • सामान को दूसरे दुकानदार से कम रेट में यानि कम मुनाफा में बेचे।
  • ग्राहक के लिए लॉटरी रखे ताकि ग्राहक आते रहे।
  • ग्राहक को ऑफर देने के लिए एक पॉइंट सिस्टम रखे जिससे उन्हें फ़ायदा हो।
  • ग्राहक को प्यार दे जितना हो सके रेस्पेक्ट दे ताकि वो फिर से आये।
  • ग्राहक के हिसाब से सामान उपलब्ध रखे।
  • दुकान में बार कोड सिस्टम रखे जिसमे डिस्काउंट के साथ बिल मिले।
  • ज्यायद सामान खरीदने पे डिस्काउंट दे जैसे कॉम्बो पैक सिस्टम।
  • जितना ज्यादा हो सके ऑफर रखे ये ऑफर हर वीक में रखे।
  • अपने सामान का कैटलॉग बनाये प्राइस के साथ ताकि कस्टमर ले सके।

दुकान में ग्राहक को आकर्षित कैसे करें?

Apni dukan ki bikri kaise badhaye
दुकान में ग्राहक को आकर्षित कैसे करें?

ग्राहक को आकर्षित करने के बहुत से उपाए है उनमे से कुछ अहम् जो आपको जानना चाहिए ताकि आप भी अपने ग्राहक को आकर्षित कर सके और अपने दुकान की सामान ज्यादा बेच सके। ग्राहक हमेशा दुकानदार से अच्छे सामान ऑफर के साथ लेना पसंद करते है। इसलिए इस बात को ध्यान में रख कर सामान बेचे।

ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आपको चाहिए की आप अपने ग्राहक को ऑफर दे और उन्हें यकीं दिलाये की आप का सामान दूसरे दुकान दर से सस्ता और अच्छा है। इसके साथ आप अपने दुकान को अच्छे से सजा कर रखे जैसे पिक्चर में दिख रहा।

जैसे की अगर चावल का बोड़ा है तो चावल को एक साइड में रखे जहा सिर्फ चावल हो, मसाला को मसाला के साथ रखे, केमिकल सामान को एक तरफ रखे और सभी सामान को ब्रांड वाइज रखे।

रैक को ज्यादा Hight यानि उचाई पे न बनाये उतना होना चाहिए की कोई भी आसानी से पहुँच सके। दुकान को एकदम साफ़ सुथरा रखे और अच्छा स्पेस रखे ताकि कोई भी अंदर आसानी से उसके और सामान देख कर ले सके। सामान कोई हमेसा क्लीन करते रहे ताकि कोई गन्दगी न लगी रहे।

दुकान में ग्राहक को आकर्षित करने के उपाए?

दुकान में ग्राहक को अपने तरफ आकर्षित करने के सबसे अच्छा उपाए है की आप अपने दुकान की सजावट अच्चे से करे। सजावट का मतलब खूबसूरती और ये खूबसूरती सामान की होनी चाहिए यानि सामान को अच्छे तरह से रखे लाइटिंग अच्छी रखे, सामान सही से रखा हो, सभी सामान साफ़ हो, सामान में सस्ते सामान पे स्टीकर लगा के रखे जिसका ऑफर आप दे रहे हो, जैसे ऑफर डिस्काउंट लिख कर उन्हें बताये की पहले रेट क्या था अब कितना है ताकि वो समझ सके और उसे खरीद सके।

क्यूंकि कभी कभी ग्राहक सामान आवस्यक न होने पे भी खरीद लेते है अगर वो सामान उन्हें ऑफर में मिलता है तो और खरीद कर रख लेते है इसलिए कोसिस करे की आप ज्यादा से ज्यादा ऑफर दे सके।

ऑफर देने से आपके ऑफर के सामान के साथ और भी सामान बिक जाता है जो उनको जरुरी होता है और वो थोड़ा महँगा भी खरीद लेते है क्यूंकि उनको वो सभी सामान एक सगह एक रूफ के अंदर मिल जाता है।

दुकान के लिए हमेशा एक स्टोर रखे जिससे आपके पास सामान की कमी न हो और जब भी ग्राहक आये उन्हें सामान आसानी से उपलब्ध करा सके। स्टोर के लिए आप स्टोरकीपर काम भी सीखे ताकि स्टोर हुई सामग्री को आप अपने कंप्यूटर में स्टोर करके रखे की कौन सी सामग्री है और नहीं है इसका पता आप लगा सके।

स्टोरकीपर से सम्बंधित काम आप घर बैठे सिख सकते है जिसके लिए आपको हमारे यूट्यूब चैनल @sarfarazofficial पे जाना है वहाँ आपको इससे सम्बंधित काफी वीडियो मिल जाएगी।

दुकान की सजावट कैसे करें?

दुकान की सजवा आपके दुकान के स्पेस के ऊपर निर्भर करता है इसलिए कभी भी दुकान सजाने के लिए जो दुकान के रैक लगते है यानि शेल्फ और सामान रखने की जगह देख रैक बनाते है उन्हें ही दे वो उस जगह के स्पेस के हिसाब से रैक बनाते है जैसे निचे और ऊपर के पिक्चर में आपको दिख रहा होगा।

काउंटर पे हमेसा एक आदमी को होना जरुरी है ताकि सामान की राशि लेन – देन कर सके और उनकी मदद कर सके प्राइस में कोई दिक्कत हो तो बता सके।

दुकान की सजावट के लिए चाहिए की आप दुकान को सामान के हिसाब से लोकेशन दे ताकि एक लोकेशन पे उससे सम्बंधित सभी सामान उन्हें मिल सके। अच्छे लोकेशन में सामान रखने से ग्राहक को भटकना नहीं पड़ता है और वो कोई भी सामान खुद लेलेते है।

दुकान में अच्छी लाइटिंग लगाए ताकि सामान की पिक्चर उन्हें आसानी से दिखे और उन्हें देखने में कोई दिक्कत न हो रौशनी सही हो। दुकान में हमेशा cool day light use करे ताकि रौशनी अच्छी रहे।

कूल डे लाइट सफ़ेद कलर में जलता है जैसे पिक्चर में दिख रहा होगा कितना साफ़ सामान दिख रहा है दुकान के अंदर पता नहीं चलता की रात है की दिन लाइट काफी अच्छी तरह से होती है।

दुकान के सामने हमेशा एक बड़ा पोस्टर लगाया करे जीपे सिर्फ ऑफर में जो सामान हो वही उसपे लिखा हो ताकि ग्राहक देख कर ज्यादा आकर्षित हो और आपका सामान ज्यादा बाइक।

ग्राहक को साफ सुथरा और अच्छा वेव्हारिक आदमी पसंद है इसलिए इन बातों में ख्याल रखे। हमेसा नरमी से बात करे जितना पूछे उनका जवाब जरूर दे या फिर कैटलॉग उन्हें दे ताकि खुद समझ सके।

अपने दुकान को google map में जरूर अपडेट करे ताकि दूर के लोग भी आपके दुकान के बारे में जान सके और आपके दुकान के बारे में लोगो को भी बता सके।

दुकान के लिए कौन सा कलर शुभ होता है?

दुकान की कलर हमेशा ऐसा रखना चाहिए ताकि ग्राहक को ये न लगे की सामान देखने में दिक्कत हो रही है। कलर ऐसा होना चाहिए की सामान पे ग्राहक का ध्यान जाये और सामान दिखे कलर साफ होना चाहिए।

दुकान के लिए कलर में सफ़ेद, गुलाबी, आसमानी, पिंक कोई भी चुन सकते है लेकिन ज्यादा तर किराना के दुकान में सफ़ेद और हल्का गुलाबी, आसमानी कलर अच्छा होता है जो दुकान के लिए सुभ मन जाता है और ये कलर व्यपार पे समृद्धि लता है और इसे सुभ भी माना जाता है। बाकि आप अपने हिसाब से भी रख सकते है ये उतना इम्पोर्टेन्ट नहीं है जितना की ग्राहक को खुस रखना और उन्हें सभी सामान उपलब्ध करना।

इसलिए जायदा ध्यान आप ग्राहक पे दे कोसिस करे की उन्हें खुसी के साथ सामान दे रहे है और वो खुस हो कर जाये तभी वो दूसरे को ग्राहक बना कर लाएंगे या आपके दुकान का तारीफ करेंगे जिससे आपको दुकान और ज्यादा आगे बढ़ेगा और बिक्री होगी।

दुकान में चोरी रोकने के लिए क्या करें?

दुकान में चोरी रोकने के लिए CCTV कैमरा लगवा ले जो की ALARM, VOICE, NIGHT MOOD जैसे फ्यूचर से संबधित हो और जो आप कही से भी चला सके। मै एक ऐसे कैमरा का लिंक दे रहा जिसे आप आपने घर में दुकान में या कही भी USE कर सकते है जो की काफी अच्छा है और इसमें कोई वायर की झंझट नहीं है बस आपके पास WIFI और इंटरनेट होना चाहिए आप आसानी से मोबाइल में देख सकते है, अलार्म बजा सकते है कुछ बोल सकते है लाइव वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते है और उसमे से फोटोज भी ले सकते है ऐसे बहुत अच्छे फ्यूचर है। रात में बिना लाइट का भी क्लियर रिकॉर्ड करता है। इसे आप अपने मोबाइल के Hotspot से भी कनेक्ट करके चला सकते है या इंटरनेट केबल के माध्यम से भी।

EZVIZ by Hikvision | WiFi Outdoor Home Security Camera with Full HD 1080P | Colored Night Vision | AI Person Detection | IP67 Dust & Water Protection | Built in MicroSD Card Upto 256GB, White(C3N)

Click Buy on Amazon

उम्मदी करता हु ये पोस्ट आप सभी को पसंद आएगी, आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

FAQ.

ग्राहक कैसे खुश होते हैं?

ग्राहक से अच्छे बर्ताव करने पे और उन्हें अच्छे से बात करने पे ज्यादा खुस होते है। ग्राहक को ऑफर देने पे भी बहुत ज्यादा खुस रहे है लेकिन रेस्पेक्ट यानि इज्जत करने पे जयादा खुस रहते है।

दुकान चलाने का सही तरीका क्या है?

दुकान चलने का सही तरीका है की दुकान में आये लोगो की या ग्राहक की रेस्पेक्ट की जाये और उन्हसे सही मूल्य पर सामान दी जाये साथ ही साथ उनकी बात सुननी चाहिए।

व्यापार में वृद्धि के लिए क्या करना चाहिए?

व्यपार में वृदि के लिए ग्राहक को हमेशा ऑफर देना चाहिए और कोसिस करना चाहिए की ग्राहक उन्ही के पास आये और उनके दुकान का चर्चा दुसरो से भी करे।

दुकान में ग्राहक बढ़ाने के टोटके

दुकान में ग्राहक बढ़ने के कोई टोटके नहीं होते ये आपके व्यवहार और आपके प्यार पे निर्भर करता है। अगर ग्राहक बढ़ाना है तो ग्राहक को सही मूल्य पे सामान दे।

दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं?

दुकान में ग्राहक ना आने के कारन आपकी दुकान की साफ़ सफाई, आपकी बात या आपके दुकान की सामान का सही मूल्य न होना हो सकता है।

दुकान में ग्राहक आने की दुआ

अगर आप सोच रहे है की आपका दुकान नहीं चल रहा और दुकान में ग्राहक आने की दुआ जरुरी है तो आप किसी भी मौलान या हाफिज साहब से दुआ लिखा कर अपने दुकान में लगा सकते है।

दुकान में बरकत के उपाय

दुकान में बरकत का उपाए है की आप पाक साफ़ रहे और सही तरह से आप दुकानदारी करे किसी की चुगली न करे नमाज़ वक़्त पे पढ़े और अपने घर में सभी का इज्जत करे। माँ – बॉप को इज्जत दे और उनका दुआ ले उनकी दुआ में बहुत बरकत होती है।

दुकान में ग्राहक नहीं आते तो क्या करना चाहिए?

दुकान में ग्राहक नहीं आते है तो ग्राहक से संपर्क बनाये और उन्हें सही मूल्य पर सामान देने का अस्वासन दे ताकि वो आप पे विस्वास कर सके।

दुकान में ग्राहक बुलाने का मंत्र क्या है?

दुकान में ग्राहक बुलाने का सबसे बड़ा मन्त्र है ऑफर ग्राहक ऑफर के भूखे होते है इसलिए उन्हें जितना ज्यादा हो सके ऑफर दे ये आपके व्यपार के लिए बहुत फायदे मंद है।

दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या उपाय करें?

दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए आपको चाहिए की आप अपने ग्राहक का फीडबैक ले की उन्हें और क्या चाहिए और उन्हें बोले की आपके दुकान पे ये ऑफर चल रहा ताकि और भी लोग उसके, शादी के टाइम में अलग ऑफर रखे, पर्व और त्यौहार में अलग रखे ताकि लोग ज्यादा आपके पास आये।

दुकान उधारी पर शायरी?

उधार मांग कर सर्मिन्दा ना करे धन्यवाद।

ऑनलाइन दुकान कैसे खोले?

ऑनलाइन दुकान खोलने के लिए आप Amazon और Flipkart जैसे वेबसाइट का सहारा ले सकते है या खुद की वेबसाइट बनवा सकते है और अपने छेत्र में बिक्री कर सकते है।

Conclusion: –

दुकानदारी करना एक अच्छा घरेलु उद्योग है जिसमे आप एक अच्छी राशि पा सकते है इसलिए आपको छोटी रकम चाहिए जिससे आप ये उद्योग सुरु कर सकते है और घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते है और ये उद्योग कोई भी कर सकता है जो थोड़ा भी पढ़ा लिखा हो हिसाब करने, पढ़ने लिखे आता हो तो आप कर सकते है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: