Wednesday , July 17 2024

Best storekeeper tips tricks hindi | How to become storekeeper

Best storekeeper tips tricks Hindi: सैलरी से सम्बन्धी निचे दिया गया है लेकिन सभसे पहले कुछ अहम् बात जान लेते है जो एक स्टोरकीपर के लिए जरूरी है और जो की हर एक स्टोरकीपर के पास होना चाहिए बाकि के बात हम निचे step by step सीखेंगे और जानेगे इस आर्टिकल में।

स्टोरकीपर किसी व्यवसाय की इन्वेंट्री और मार्केटिंग के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है। स्टोर के दिन-प्रतिदिन के संचालन के प्रबंधन के अलावा, एक स्टोर कीपर को रिकॉर्ड भी रखना चाहिए और व्यवसाय के बारे में जानकार होना चाहिए। कई व्यवसाय अपने स्टोरकीपर द्वारा अच्छे प्रबंधन के कारण सुचारू रूप से चलते हैं।

एक स्टोरकीपर का काम कठिन है, लेकिन आवश्यक है। खराब प्रबंधन के कारण अधिकांश व्यवसाय विफल हो जाते हैं; एक स्टोरकीपर यह सुनिश्चित करता है कि इन्वेंट्री का प्रबंधन और उत्पादों की मार्केटिंग करके व्यवसाय सफल बना रहे। अच्छे प्रबंधन के बिना, कोई कंपनी व्यवसाय में नहीं रह सकती है। साथ ही, खराब स्टोरकीपर कर्मचारियों को गैर-पेशेवर दिखते हैं और ग्राहकों को उनसे नफरत करते हैं। इसलिए, अच्छे स्टोरकीपर खोजने के लिए व्यापार मालिकों के सर्वोत्तम हित में है।

बहुत से लोग स्टोर से सामान तभी खरीदते हैं जब स्टोरकीपर विनम्र हो। ग्राहक ऐसी जगहों पर खरीदारी करना चाहते हैं जहां कर्मचारी मिलनसार और मददगार हों। एक अनुपयोगी कर्मचारी ग्राहक को अधिक प्रतीक्षा करवा सकता है या उसे इतना गुस्सा दिला सकता है कि वह बिना कुछ खरीदे ही निकल जाए। इसलिए, ग्राहकों के साथ बातचीत करते समय स्टोरकीपरों के लिए हमेशा विनम्र और मददगार होना महत्वपूर्ण है। एक विनम्र रवैया लोगों को आपके स्टोर पर खरीदारी करने के लिए प्रेरित करता है।

हालांकि एक स्टोरकीपर की नौकरी अप्रिय लग सकती है, यह व्यवसाय की सफलता के लिए आवश्यक है। अधिकांश विफलताएं खराब प्रबंधन के कारण होती हैं; अच्छे स्टोरकीपर के बिना, व्यवसाय जीवित नहीं रह सकते। साथ ही, कर्मचारियों को स्टोर के नियमों का पालन करना होगा ताकि वे अपना काम अच्छी तरह से कर सकें और सुरक्षित रह सकें। वस्तुओं को अच्छी तरह से स्टोर करना श्रमिकों को सुरक्षित रखता है और उन्हें अपना काम अच्छी तरह से करने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आपको अपने कर्मचारियों के साथ बातचीत करते समय अच्छे स्टोरकीपिंग की प्रशंसा करनी चाहिए- यह आपके व्यवसाय को सफल बनाए रखेगा!

Best storekeeper tips tricks Hindi

एक अच्छा स्टोरकीपर यह सुनिश्चित करता है कि व्यवसाय सुचारू रूप से चले और ग्राहकों को खुश रखे। अच्छे प्रबंधन के बिना, कंपनियां व्यवसाय में नहीं रह सकती हैं- और बुरे प्रबंधक ग्राहकों के साथ अप्रिय व्यवहार करके लोगों का दिन बर्बाद कर देते हैं। इसके बजाय, अच्छे प्रबंधकों को ग्राहक के अनुकूल व्यवहार को प्रोत्साहित करना चाहिए और यह समझना चाहिए कि उनके व्यवसाय की सफलता के लिए उनका काम आवश्यक है।


स्टोरकीपर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी

एक स्टोरकीपर बनने के लिए योग्यता के बारे में अगर बात करे तो सबसे पहले आपको एक कंप्यूटर कोर्स कोई डिप्लोमा कोर्स जो की छह माह से एक साल तक का करना आवशयक है इसके साथ आपको इंग्लिश टाइपिंग भी करनी चाहिए जिससे आपको काम करने कोई दिक्कत न आये।

अब अगर बात करे कंप्यूटर कोर्स की तो आप कंप्यूटर कोर्स में DCA, ADCA, CFA, DFA, BCA जैसे कोर्स कर सकते है इसके साथ टाइपिंग भी सीखे। स्टोरकीपर के लिए इंग्लिश भी जरुरी है यानि आपको इंग्लिश बोलना लिखना दोनों आना चाहिए जिससे आप अपने कस्टमर या क्लाइंट से बात कर सके।

स्टोरकीपर को ईमेल भी आना चाहिए की ईमेल कैसे किया जाता है कैसे रिप्लाई किया जाता है प्रोफेशनल ईमेल कैसे लिखा जाता है ये सब मालूम होने से कंपनी में आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

स्टोर कीपर के लिए सबसे जरुरी बात क्या है?

स्टोरकीपर के लिए सबसे जरुरी बात ये है की स्टोरकीपर को काम करने आना चाहिए की स्टोरकीपर का काम क्या होता है जिससे इंटरव्यू में कोई दिक्कत नहीं आये , अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आप smart storekeeper यूट्यूब चैनल से असानी से सिख सकते है जहा पे इससे सम्बन्धी बहुत वीडियो उपलब्ध है।

Best storekeeper tips tricks Hindi – सिखने और ट्रेनिंग के लिए दिए हुए लिंक पे क्लिक करके सब्सक्राइबर कर सकते है और वह की वीडियो देख कर सिख सकते है बिलकुल फ्री में वो भी घर बैठे आसानी से।

इसके अलावा इस चैनल पे ERP Software के बारे में ट्रेनिंग दिया गया है उस वीडियो को बिलकुल देखे क्यूंकि ये आपको किसी कोर्स में नहीं मिलने वाला सिर्फ इसी चैनल पे हिंदी में उपलध है जो की बिलकुल फ्री में आप सिख सकते है।

Best storekeeper tips tricks hindi | How to become storekeeper

स्टोरकीपर की चयन प्रकिर्या क्या है?

स्टोरकीपर की चयन प्रकिर्या आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कहा काम करना चाहते है यानि आप अपने देश में करना चाहते है या विदेश में अगर आप विदेश में करना कहते है तो आपको इसके लिए तयारी करनी पड़ेगी जैसे जो कोर्स बताया गया है वो आना चाहिए, इंग्लिश टाइपिंग, इंग्लिश स्पीकिंग, मैटेरियल्स की जानकारी इसके साथ कौन सा ERP सॉफ्टवेयर गल्फ कंपनी में चलता है ये सब पता होना चाहिए तभी इंटरव्यू में सेलेक्ट हो सकते है जिसके लिए आपको Smart Storekeeper यूट्यूब चैनल से काफी आप सिख सकते है।

स्टोरकीपर की सैलरी कितनी होती है?
Image Source – Pixabay

स्टोरकीपर की सैलरी कितनी होती है?

स्टोरकीपर की सैलरी स्टार्टिंग में लगभग इंडिया की 35,000 से 50,000 तक मिल सकती है लेकिन इसके लिए आपको खुद इंटरव्यू देने जाना है और कोसिस करना है की अच्छे से अपने इसकी तयारी की है। इंटरव्यू से सम्बंधित वीडियो उप्लोडेड है उसे आप जरूर देखे और pdf फाइल डाउनलोड करले उसका लिंक वीडियो देखने पे मिल जायेगा।

अगर आप स्टोरकीपर के काम में किसी विदेश कंपनी में जा रहे है तो या जाना चाहते है मोती कमाई कर सकते क्यूंकि विदेश में स्टोरकीपर की सैलरी इंडियन रुपए में लगभग 70 से 80 हजार तक मिल जाती है ओवरटाइम ले कर, सिर्फ सैलरी की बात बात करे तो काम से काम 40 से 50 हजार तक आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा अगर आप अच्छा काम करते है तो आपकी सैलरी के साथ आपकी पोस्ट भी बढ़ जाती है।

अच्छा काम करने पे आप स्टोरकीपर से स्टोर सुपरवाइजर, वेयरहाउस सुपरवाइजर, वेयरहाउस मैनेजर बन सकते है जिसमे काफी मोती यानि ज्यादा सैलरी होती है इसके लिए अच्छा और प्रोफेशनल तरीके से काम आना चाहिए, सबके साथ वेवहार अच्छा होना चाहिए काफी मेहनत करके अपने काम को आगे बढ़ा सकते है।

स्टोरकीपर की नौकरी कहा मिलेगी?

स्टोरकेपीर की नौकरी हर जगह मिल सकती है लेकिन अगर बात करे फ्रेशर की और ज्यादा जॉब की तो सबसे ज्यादा जॉब आपको सऊदी अरबिया में मिलेगी जिसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा जिसे वीडियो पहले से मजूद है।

Best Storekeeper बनने के लिए बेस्ट जानकारी रखना जरुरी है जिसके लिए आपको सब कोर्स करने के बाद ट्रेनिंग की जरुरत है उसके लिए आप यूट्यूब चैनल की वीडियो देखे और सीखे उसके बाद ही आप इंटरव्यू देने जाये। Channel पे – est storekeeper tips tricks hindi में उपलब्ध। है जब आप सब सिख लेंगे तो आपको आसानी से जॉब मिल जायेगा।


Storekeeper Tips & Tricks in Hindi
Image Source – Pixabay

अगर आप storekeeper बनना चाहते है तो ये वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में मैंने Store Keeper से सम्बंधित काम के बारे में बताया है जो की जानना बेहद जरुरी है इसमें आपको Materials कैसे received किया जाता है site से या supplier से उसके बारे में बताया गया है।

साथ ही साथ ये भी बताया गया है की एक स्टोरकीपर कैसे materials को जाँच करता है। एक स्टोरकीपर का जो काम होता है वो सब आपको इस चैनल पे बताया जाता है जिससे की किसी भी कंपनी में आप आसानी से काम कर सके और साथ ही साथ कही भी interview देने जाये तो पास कर सके।

इस चैनल पे जितने videos अपलोड है हर एक वीडियो को देख और सीखे। Storekeeper आम तौर पे Warehouse और Site Store पे काम करते है। जिसका काम सामग्री को सुरक्षित करना और Inventory को Manage करने के साथ Site पे जारी करना है।

साथ ही साथ materials की knowledge होना बहुत जरुरी है। स्टोर कीपर से सम्बंधित अगर कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।


Best Useful Tips for Store Supervisor

Supermarkets, grocery stores and other retail outlets require a number of employees to operate efficiently- and to satisfy the needs of their customers. To maintain a smooth-running store, a manager must hire the right people for the job and motivate them to work hard. Working in a retail setting as a supervisor is challenging; but if you’re ready to make it a success, keep reading for some tips on how to succeed in this position.

First off- good managers are people who can easily command the respect and cooperation of their employees. A good supervisor will also earn the trust of his customers. In addition to that, he’ll know how to lead his team effectively and make decisions quickly. Being an effective manager requires strong leadership skills, and anyone can learn to be an effective manager if he puts his mind to it.

Another thing that makes a supervisor successful is knowing when he needs help from his company. Retail giants like Walmart need their stores to succeed- but they don’t have to micromanage every aspect of their business. That’s where his company comes in. A good supervisor will secure the tools he needs from his company by being an efficient manager. He can do that by using checklists, time tracking apps and other tools that allow him to manage staff effectively. If he does that, he’ll have no problem securing the resources he needs to run his store well.

A successful retail supervisor demonstrates confidence in himself and in his leadership abilities. He also knows when he can ask for help from his company and when he needs to take charge himself. That way, he can successfully run his store and provide his customers with the best possible service.

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status