Thursday , February 22 2024
kya ek storekeeper warehouse manager ban sakta hai kya

क्या एक स्टोरकीपर वेयरहाउस मैनेजर बन सकता है?

क्या एक स्टोरकीपर वेयरहाउस मैनेजर बन सकता है? वेयरहाउस मैनेजर के लिए क्या जरुरी है?

ek-storekeeper-warehouse-manager-ban-sakta
kya ek storekeeper warehouse manager ban sakta hai kya

एक स्टोरकीपर वेयरहाउस मैनेजर और सुपरवाइजर बिलकुल बन सकता है उसके लिए कुछ जानना बिलकुल जरुरी है आपलोगो के लिए। जैसे मैं पहले भी कहा था और अपने चैनल पे भी आपलोगो को इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी दी हुई है। 

लेकिन फिर भी हमारे मन में बहुत से ख्याल आते है जिसे हमे जानना चाहिए क्यूंकि अगर अपने लाइफ में आपको आगे बढ़ना है तो आपको अपने रस्ते बदलने पड़ते है। अगर आप किसी भी काम को अच्छी तरह से सिख चुके है और आप चाहते है वो खुद आप करे तो ये बहुत ही आसान हो जाता है। 

एक स्टोरकीपर जब बहुत सी जानकारी हो जाने के बाद उसे कभी भी स्टोर कीपर में नहीं जाना चाहिए हां अगर अच्छा सैलरी मिल रही तो बिलकुल जा सकते है क्यूंकि की हम सब पैसे के लिए किसी जॉब को करते है और अगर अच्छा पैसा मिले तो कोई भी किसी जॉब को बिलकुल करना चाहेगा। 

जैसे कि अगर आपने स्टोरकीपर के काम में सुरु में SR-2000 सैलरी की पैकेज ली है और आप उस कंपनी में काफी समय लगभग 4, 5 साल से काम करके अपने बहुत सी जानकारी ले ली है बहुत आपको Experience हो गया है और अब आप Profession को चेंज करना चाह रहे है तो सबसे पहले तो आपको उस कंपनी के अपने डिपार्टमेंट के मैनेजर (Warehouse-Head of Warehousing Department Manager) से बात करनी होगी। 

उसके बाद आपको एक एप्लीकेशन HR Department में जमा करना पड़ेगा जोकि आपके डिपार्टमेंट से approved हो कर जायेगा उस एप्लीकेशन में आपको प्रमोट करके भेजा जायेगा उसको कैसे लिखना है वो भी आपको बताएँगे उसपे एक अलग से वीडियो बना कर। 

अगर वेयरहाउस डिपार्टमेंट से आपको प्रमोट नहीं किया जा रहा या आप आगे नहीं बढ़ रहे है तो आपके पास सिर्फ एक और रास्ता बचता है उस कंपनी में रह कर करने के लिए। अब आपको Experience हो गया है इसलिए आपको रिजाइन देना होगा और उसमे आपको अपना reason देना है की क्यूँ जाना छह रहे है। 

उस रीज़न के वजह से आप उसी कंपनी में रह कर Management के द्वारा ये अपना काम आसानी से करा सकते है। 


कंपनी में रिजाइन देने के बाद क्या होगा?

जब हम कंपनी के रिजाइन देते है तो कंपनी के HR Department से हमें बुलावा आता और एक Interview  होता है डरिये मत ये Interview Job Apply जैसी नहीं होती है बल्कि इसलिए होती है की आप अपना Reason बता सके। 

इस इंटरव्यू में आपको रिजाइन फॉर्म मिलता है जिसमे ये लिखा जाता है HR Department के द्वारा आपके रीज़न के हिसाब से भड़ा (Fill) किया जाता है। उसके बाद Management आपके फॉर्म को Review करके आपके Experience देखर आगे का निर्णय लेती है।  जिसमे काफी ज्यादा पॉजिटिव रिजल्ट आता है यानि लोगो को प्रमोट कर दिया जाता है। 

अगर कंपनी में प्रमोशन नहीं हो रहा तो क्या करना चाहिए

अगर कंपनी में प्रमोशन नहीं हो रहा तो क्या करना चाहिए?

अगर कंपनी में प्रमोशन नहीं हो रहा तो अब आपको रिजाइन देना ही पड़ेगा और फाइनल आकर किसी अच्छी कंपनी में फिर से इंटरव्यू की तैयारी करे अच्छे से अपना Resume / CV बनाये और उसके बाद आप अगर स्टोरकीपर में है तो वेयरहाउस सुपरवाइजर या वेयरहाउस मैनेजर के लिए अप्लाई करे। 

स्टोरकीपर से वेयरहाउस सुपरवाइजर या वेयरहाउस मैनेजर बनने के लिए क्या क्या जरुरी है?

इसमें मैंने पहले ही बता दिया की Experience सबसे जरुरी है। उसके बाद Warehousing मैनेजमेंट का एक्सपीरियंस होना जरुरी है। की कैसे काम लिए जाता है, वेयरहाउस में कैसे काम होता है, वेयरहाउस में कैसे रैक लगा होना चाहिए, वेयरहाउस में कैसे सही तरीके से काम होता है। 

वेयरहाउस सुपरवाइजर या मैनेजर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी इंग्लिश स्पोकेन भी यानि आपको इंग्लिश बोलने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इंग्लिश लिखना पढ़ना और बोलना आना चाहिए। 

वेयरहाउस मैनेजर या सुपरवाइजर को ईमेल की अच्छी knowledge होनी चाहिए की कैसे ऑफिशियली ईमेल प्रोफेशनल ईमेल लिखा जाता है। किसी को ईमेल करना है तो कैसे करना है कैसे एक्शन लेना है। 

वेयरहाउस सुपरवाइजर या मैनेजर को बराबर अपने वेयरहाउस में मीटिंग करनी चाहिए अपने वर्कर को मोटीवेट करनी चाहिए उनकी हौसला को बढ़ावा देना चाहिए। 

वेयरहाउस सुपरवाइजर और मैनेजर को अपने स्टोरकीपर से अच्छे से कोआर्डिनेशन रखना चाहिए उन्हें भी आगे बढ़ने की और अच्छे से काम करने की सलाह देना चाहिए। 

वेयरहाउस सुपरवाइजर को या मैनेजर को हमेसा बराबर Transaction चेक करना चाहिए की कौन सी मैटेरियल्स आयी है क्या स्टॉक में है क्या नहीं है जो नहीं है उसे आर्डर करके मंगानी चाहिए ताकि कोई समस्या न आये। 

हमेसा वेयरहाउस और स्टोर की मैटेरियल्स की कंडीशन और रैक की सफाई पे ध्यान देना चाहिए जिससे मैटेरियल्स सुरक्छित रहे और क्लाइंट कभी रिजेक्ट न करे। 

वेयरहाउस सुपरवाइजर और मैनेजर को चाहिए की unusable मैटेरियल्स को Scrap कर दे और अपने अच्छे मैटेरियल्स के साथ मिक्स करके रखने का सलाह न दे हमेशा अच्छे quality की मैटेरियल्स को ही अंदर वेयरहाउस या स्टोर में रखने दे। 


What are the warehouse procedures

वेयरहाउस मैनेजर के लिए Education & Qualification कितनी होनी चाहिए?

एक वेयरहाउस मंजर की education & qualification कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए नहीं तो MBA बाकि अगर आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस है बहुत ही अच्छी जानकारी है जैसे की इंग्लिश अच्छी अति है मैटेरियल्स की अच्छी नॉलेज है वेयरहाउस के बारे में आप जानते है की कैसे काम होता है साथ ही साथ प्रोफेशनल ईमेल करने इंग्लिश में आता है तो आप अपने एक्सपीरियंस पे apply कर सकते है। 

विदेश में एजुकेशन से ज्यादा experience पे ध्यान दिया जाता है इसलिए यहाँ लोग काम पढ़ कर भी अच्छा पैसा कमाते है। जो की अपने देश में एक इंजीनियर की सैलरी लेते है। उनसे भी ज्यादा यहाँ लोग कमा लेते है अपने experience के वजह से। 

उनको सारी facilities भी कंपनी प्रोवाइड करती है उनके जरुरत के हिसाब से और अच्छा काम करने पे Bonus या Incentive भी उन्हें मिलता है। अगर overtime करते है यही तो उनकी सैलरी और अच्छा बनती है क्यूंकि Overtime बेसिक सैलरी से डेढ़ गुणा ज्यादा मिलता है और कंपनी देती है। 

इसमें भी आपको मई बताना चाहूंगा की वेयरहाउस के Under सबसे पहले Supply Chain Director का Position होता है जिसके Under में बहुत से Department आते है। 

Logistic Department Name in Hindi & English | What are the departments under logistics?

Supply Chain Department Department Name:

  • Warehouse Department
  • Logistic Department
  • Scaffolding Department
  • Transportation Department
  • Plant & Equipment Department
  • Material Handling Department
  • Purchasing Department
  • MCS Department
  • Pricing Department

What are the warehouse procedures & Teamwork?

Supply Chain Director > Warehouse Manager > Asst. Warehouse Manager > Warehouse Supervisor > Store Supervisor > Senior Storekeeper > Storekeeper > Asst. Storekeeper > Storekeeper Helper etc. 

What are the warehouse procedures & Teamwork?
What are the warehouse procedures & Teamwork?

ऊपर बताये अनुसार वेयरहाउस की टीम काम करती है जिससे ये आपको समझ में आगया जोगा की कौन किसके अंडर में काम करता है। इसके अलावा ये भी समझ गए होंगे की वेयरहाउस क्या है कैसे काम होता है। 

उम्मीद करता हु ये पोस्ट आपलोग को अच्ची लगेगी अगर अच्छी लगती है आप एक कमेंट जरूर करे ताकि हम आपके लिए और अच्छे ऐसे ही पोस्ट लिखे और आपलोगो के लिए बताय,  धन्यवाद्। 


Conclusion:

Warehousing Department में बहुत से position होता है और इसमें काम करना बहुत ही आसान है इसके अलावा इसमें अच्छी खासी रकम कमा सकते है यानि अच्छी सैलरी होती है। इस काम को करने के लिए आपके पास इससे सम्बंधित जानकारी होना

Leave a Reply

DMCA.com Protection Status